बढ़ रहे हैं फिदाइन हमले, क्या कश्मीर के आतंकवाद में हुआ कोई बदलाव?

पूरे भारत में गांधी जयंती के एक दिन बाद देखा गया, पाकिस्तान स्थित जैश-ए-मोहम्मद (जेएएम) आतंकवादी संगठन ‘अफजल गुरू स्क्वाड’ के तीन फिदाइन ने श्रीनगर हवाई अड्डे के पास सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ) के शिविर पर हमला किया।

बीएसएफ के 182 बटालियन में सुरक्षा के कई परतों का उल्लंघन हुआ था। पुलिस सूत्रों ने बताया कि गश्त शिविर में घुसने के दौरान आत्मघाती दस्ते ने अंधाधुंध गोलियाँ चलायीं और लोब ग्रेनेड फेंके।

मंगलवार की दोपहर तक जम्मू और कश्मीर पुलिस (कश्मीर रेंज) के इंस्पेक्टर-जनरल मुनेर खान ने स्पष्ट रूप से स्वीकार किया: “अगर ऐसे हमले चलते रहेंगे। जब तक पाकिस्तान हमारा पड़ोसी रहेगा और जब तक आतंकवाद वहां रहेगा, ये बातें चलती रहेंगी।”

कम से कम एक बीएसएफ अधीक्षक की मौत हो गई और तीन घायल हो गए। खान ने कहा, “कोई संदेह नहीं है कि (जेएएम) खतरे का कारण है, क्योंकि यह सुरक्षा प्रतिष्ठानों पर आश्चर्यजनक फिदाइन हमले करने में विश्वास रखता है। हमें इस समूह से अलग से निपटना होगा।”

‘अफजल गुरू स्क्वाड’ के सदस्यों ने इसी तरह की शैली में अगस्त में दक्षिण कश्मीर में जिला पुलिस लाइन (डीपीएल) पर हमला किया था। डीपीएल पुलवामा के अंदर 15 घंटे की लंबी लड़ाई के बाद कम से कम 10 लोग मारे गए जिनमें चार पुलिस कर्मियों, चार अर्धसैनिक बलों और दो आतंकवादी शामिल थे।

पुलिस का मानना है कि हमलावर (10-15 फिदाइन) उसी समूह का हिस्सा थे जो इस अगस्त में घाटी में घुसपैठ कर रहे थे। ये फिदाइन-शैली के हमलों का सुझाव है कि कश्मीर घाटी में आतंकवाद में बदलाव हो सकता है।

पुलिस सूत्रों ने बताया कि सुरक्षा बलों ने अप्रैल में बहुत प्रचारित ऑपरेशन ऑल-आउट शुरू करने के बाद यह आतंकवादी समूहों पर भारी क्षति के कारण हो सकता है।

इस वर्ष के पहले आठ महीनों में 150 से अधिक आतंकियों, ज्यादातर स्थानीय रंगरूट मारे गए थे। इनमें हिजब-उल-मुजाहिदीन (एचएम) के सबसे कम आतंकवादी संगठन लश्कर-ए-तय्यबा (एलईटी) और अंसार गजवत-उल-हिंद के कम से कम नौ टॉप कमांडर शामिल थे। उनमें से ज्यादातर ‘ए’, ‘ए’ और ‘ए’ श्रेणियों में डाल दिए गए थे। प्रत्येक ने 10 लाख रुपये से अधिक का इनाम लिया है.

मार्च महीने में मारे गए लोगों में से: अबू इस्माइल, अबू दुजाणा, बशीर लश्करी, अयूब लीलारी और लश्कर के जुनैद मटू, और यासीन इटू उर्फ गजनवी और हिज्ब के सबसर भट शामिल थे।

आतंकवादी कमांडर झाकिर मुसा ने दावा किया कि दुजाणा ने अपने अंसार गजवत-उल-हिंद में शामिल हो गए, जिन्होंने कुछ महीने पहले अल-क़ायदा से निष्ठा जाहिर की थी।

एक पुलिस इंटेलिजेंस सूत्रों ने कहा कि आतंकवाद संबंधी घटनाओं में बढ़ोतरी हो सकती है क्योंकि “वे (आतंकवादी) एक संदेश भेजना चाहते हैं कि वे कश्मीर घाटी के किसी भी हिस्से में अपनी इच्छा से हड़ताल कर सकते हैं।”

दक्षिण कश्मीर को नए युग के आतंकवाद का गढ़ माना जाता है, लेकिन उत्तर कश्मीर के बांदीपुर जिले में एक मजबूत नेटवर्क की स्थापना के बारे में विश्वसनीय रिपोर्टें हैं। पुलिस खुफिया सूत्रों के मुताबिक, उत्तरी कश्मीर में लगभग 20-25 विदेशी आतंकवादी छिप रहे हैं।

केवल पिछले हफ्ते, आतंकवादियों ने लश्कर के निष्ठा का सामना करते हुए हजिन, बांदीपुर में अपने घर के अंदर एक बीएसएफ कांस्टेबल मुहम्मद रमजान को मार डाला था।

यह माना जाता था कि पाकिस्तान कश्मीर में बुर्हान की तरह कम तीव्रता वाले स्वदेशी सशस्त्र विद्रोह के साथ संतुष्ट था। लेकिन दक्षिणी और उत्तरी कश्मीर में अच्छी तरह से प्रशिक्षित पाकिस्तानी आतंकियों की मौजूदगी का मतलब अचेतन क्षेत्र के विभिन्न हिस्सों में अधिक फिदाइन-शैली के हमले हो सकते हैं।

नई दिल्ली ने दावा किया कि नियंत्रण रेखा के साथ सर्जिकल स्ट्राइक किए जाने के बाद, इस साल 60 सहित कम से कम 80 सुरक्षा कर्मियों को आतंकवादी हमलों या युद्धविराम के उल्लंघन में मारे गए हैं। इस अवधि के दौरान घाटी में कम से कम 180 उग्रवादियों (पिछले 24 साल से) की भी मौत हो गई है।

राज्य पुलिस के लिए, 2017 सबसे ज्यादा खूनी रहा है – यह कई आतंकवादी हमलों के लिए 25 से अधिक कर्मियों को खो दिया है। पिछले साल, 18 सितंबर को, उरी में नियंत्रण रेखा के पास एक भारतीय सेना का बेस भी फिदाइन हमलावरों द्वारा मारा गया था। कम से कम 19 सेना कर्मियों को मार दिया गया।

क्या कश्मीर में राजनीतिक गतिरोध सरकारी ताकत के प्रतिष्ठानों पर साहसी आतंकवादी हमले में वृद्धि के पीछे एक कारण है? क्या स्वतंत्रता के साथ कोई बातचीत नहीं होने की नीति सभी दलों हुर्रियत सम्मेलन (एपीएचसी) ने काम किया है? ऑपरेशन ऑल-आउट साबित काउंटर-उत्पादक है? सभी पक्षों से हिंसा खत्म करने के लिए एक बातचीत शुरू करने की एक जरूरी आवश्यकता है?