भाजपा विधायक संगीत सोम के घर पर हमला, बंगले में फेंका हैंडग्रेनेड

पश्चिमी उत्तर प्रदेश में बीजेपी के विधायक संगीत सोम के बंगले पर बीती रात अज्ञात हमलावरों ने जमकर गोलियां चलाई और घर में हैंडग्रेनेड भी फेंक दिया. गनीमत रही कि पिन निकलने के बाबजूद बम नहीं फटा और एक बड़ी वारदात टल गई. गोलीबारी में बंगले के बाहरी हिस्से में मौजूद संतरी बाल-बाल बच गया है. चश्मदीदों की मानें तो बदमाश एक स्विफ्ट कार में सवार थे और वारदात से कुछ देर पहले ही विधायक संगीत सोम अपने बंगले पर वापिस आये थे.

संतरी को निशाना बनाकर बंगले में घुसने की कोशिश

मेरठ की सरधना विधानसभा सीट से बीजेपी विधायक संगीत सोम का बंगला मेरठ के कैंट इलाके के मालरोड पर आरए लाइन में है. घटना करीब 12:45 बजे के आसपास की बताई जा रही है. संगीत सोम अपने काफिले के साथ करीब 12 बजे आवास पर लौटे थे और जब बंगले में आराम कर रहे थे, उसी वक्त उन्हें गोलियां चलने की आवाज सुनाई दी. जब बाहर दिखवाया गया तो बंगले के गेट पर ताबड़तोड़ गोलियां चल रही थी. बंगले के बाहरी हिस्से में मौजूद संतरी ने जब गेट की ओर जाना चाहा तो एक गोली उसकी कनपटी के पास से निकल गई और फिर वह दीवार की आड़ लेकर पीछे हट गया.

हमले के बाद फ्लीट कार के नीचे मिला हैंडग्रेनेड

विधायक के बंगले से पुलिस को फोन कर वारदात के बारे में बताया गया तो मौके पर पुलिस पहुंची. हमलावर तब तक जा चुके थे. शुरूआती तफ्तीश में पुलिस को बंगले में खड़ी एस्कोर्ट की गाड़ी के नीचे एक हेंडग्रेनेड और तमाम खाली कारतूस मिले हैं. बदमाशों की संख्या 4 से 5 बताई जा रही है जो सफेद रंग की स्विफ्ट कार में सवार थे. मौके पर फोरेंसिक टीम पहुंची और उसके बाद सीओ सिविल लाइंस, एसपी सिटी कुमार रणविजय सिंह और एसएसपी अखिलेश कुमार भी मौके पर पहुंच गये. अफसरों ने वारदात के बारे में संगीत सोम से बात भी की. मौके पर कई जगह गोलियों के निशान भी साफ देखे जा सकते है.

विधायक संगीत सोम ने कहा,” गेट पर मौजूद संतरी को निशाना बनाया गया. हमलावर घर के अंदर जबरन घुसना चाहते थे. इससे पहले भी रूड़की की एक जनसभा में भी हमला हो चुका है. पुलिस अफसर पहुंचे हैं और फोरेंसिक की टीम मौके से सबूत इकठ्ठे कर रही है. पुलिस को घटना की पूरी जानकारी दी है. मुझे विश्वास है कि पुलिस हमलावरों को तलाश लेगी.”

मेरठ के एसएसपी अखिलेश कुमार ने बताया कि अभी तक हमले में एक नकाबपोश बदमाश के शामिल होने की बात सामने आई है. फोरेंसिक, सीआईएसएफ और डॉग स्कवायड मौके पर जांच कर रहे है. साथ ही पुलिस की कई टीमें बदमाशों का सुराग तलाशने में जुटी है. पुलिस हर एंगल पर काम कर रही है. मामला निजी रंजिश या पुरानी धमकियों से भी जुड़ा हुआ हो सकता है. हमें यकीन है कि पुलिस टीम जल्दी ही हमलावरों को गिरफ्तार कर लेगी.

जेड श्रेणी की सुरक्षा के बीच कैंट इलाके में कैसे हुआ हमला

विधायक संगीत सोम के बंगले पर हुए हमले से पुलिस की चौकसी पर सवाल खड़े हुए हैं. पहला तो यह कि संगीत सोम को जेड श्रेणी की सुरक्षा हासिल है. जब हमला हुआ तो सुरक्षाकर्मी मौके पर ही मौजूद थे. लेकिन सुरक्षाकर्मियों ने किसी तरह का मुकाबला करने की कोशिश नहीं की. दूसरे, यह इलाका कैंट क्षेत्र में आता है तो यहां पर आमतौर पर किसी भी बदमाश की वारदात करने की हिम्मत नहीं होती. बावजूद इसके विधायक के बंगले पर हुआ हमला पुलिस मुस्तैदी की पोल खोलने के लिए काफी है. विधायक को पहले आईएसआईएस और इंडियन मुजाहिदीन जैसे आतंकी संगठनों से भी हत्या की धमकियां मिल चुकी हैं. मुजफ्फरनगर दंगे के बाद से विधायक कट्टरपंथियों के निशाने पर भी है.