भाजपा विरोध के कारण लोकसभा कार्रवाई

दोनों एवान में अपोज़ेशन और यू एस गठबंधन सदस्यों नारा देने. कुछ दलों को संसद के काम काज के बहुत अधिक दिलचस्पी संसद का लगातार 8 वां दिन आज कोयला ब्लॉक अलाटमनटस के बारे में भाजपा की ओर से पैदा हुए शोरोरु की भेंट हुई, जिससे मानसून सत्र का बकेह हिस्सा भी इसी तरह बर्बाद होने की आशंका पैदा हो गया है जबकि यह बैठक 7 सितम्बर को समाप्त होने वाला है.

लोकसभा और राज्या सभा में शोरोरु के दृश्य पिछले 7सितंबर की तरह देखने में आए जिसमें कोयला ब्लॉक अलाटमनट मसले पर सी ए जी रिपोर्ट ने सारी गड़बड़ पैदा की जबकि भाजपा ने प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह के इस्तीफे की मांग करते हुए संसदीय कार्यवाही लगाए रखी. राज्या सभा में भाजपा सदस्यों ने एवान की कार्यवाही में हिस्सा लेने से इनकार करते हुए नारेबाजी की और अपनी विशेष नोटसें पढ़ने से जोर इनकार करते रहे.

लेकिन एनडीए साथियों जे डी. यू के सदस्य एन के सिंह ने उसे पेश करते हुए निर्यात की घटती हुई विकास दर की समस्या से निपटने के लिए तत्काल कदम चाहे. दोपहर तक पहले अलतवाय के बाद जैसे ही दोनों सदन का दोबारा सभा हुआ विपक्ष सदस्यों खड़े होकर नारे बुलंद करने लगे जैसे ‘कोयला दलालों की सरकार नहीं चलेगी.

” कांग्रेस सदस्यों ने उनका जवाब दिया. राज्यसभा में रीनोका चौधरी ने कांग्रेस वार का नेतृत्व किया और भाजपा पर पलट वार करते हुए कहा ” बैठ जाओٴ या चले जाओٴ ‘जबकि अन्य रफकाय ने नारे लगाए कि’ भाजपा गुंडा आतंकवाद नहीं चलेगी.” संक्षिप्त नोटिस का सवाल जो निर्धारित कार्रवाई की सूची में था, इससे निबटा सका क्योंकि भाजपा सदस्य जिन्हें यह सवाल पूछना था, उन्होंने ऐसा करने से इनकार कर दिया और कोई अन्य सदस्य द्वारा उप सवाल नहीं पूछा गया.

जल्द ही भाजपा सदस्यों दोनों सदन में मध्य में पहुंच गए जबकि ए आई ए डी एम के पार्टी के साथ सीपीआई. एम मम्बरस खड़े रहे. जब नारेबाजी चलती रही तो दोनों सदन को दिन भर के लिए स्थगित कर दिया गया. राजेह सभा में के एन बालागोपाल और पी राजीव (दोनों सी पी आई. एम) ने कोयला बलाकस की रद्द की मांग की.

जब लोकसभा दिन की कार्यवाही शुरू हुई, भाजपा सदस्यों ऐवान के मध्य में पहुंच कर प्रधानमंत्री के खिलाफ नारे बुलंद करने लगे और आरोप किया कि उन्होंने कोयला बलाकस के अलाटमनट में स्वदेशी दलों को 1.86 लाख करोड़ रुपये की सीमा तक ‘गेरवाजबी लाभ’ पहोनचाए. वार्ता गठबंधन सदस्यों ने डॉ. सिंह के पक्ष में जवाबी आक्रामक नारा बाज़ी करते हुए विरोध भाजपा ज़ेरकेयादत अपोज़ेशन सदस्यों द्वारा दिन की कार्रवाई की फहरसतें लहराएं. पी लनगम ( सी पी आई) को एक प्ले कार्ड थामे देखा गया जिस पर तहरीर था,” हम संसद का कामकाज चाहते हैं.”