भारतीय अमेरिकी ने कंचा इलाही पर हमले की निंदा की, उनके लिए मांगी चौबीस घंटे सुरक्षा

वाशिंगटन: भारतीय-अमेरिकी प्रगतिशील संगठनों ने यहां प्रसिद्ध दलित विद्वान कंचा इलियाह पर हमले की निंदा की है। द एलायंस फॉर जस्टिस एंड अकाउंटब्लिटी (एजेए) ने कंचा इलाही जो दुनिया के प्रसिद्ध दलित लेखक हैं और अकादमी के लिए 24 घंटे की सुरक्षा की मांग की है।

एजेए ने शनिवार को मीडिया को बताते हुए कहा, “हमला एक मुखर राजनीतिक दार्शनिक के जीवन पर एक प्रयास था जिसने कई किताबें लिखी हैं, जिसमें ‘क्यों मैं एक हिंदू नहीं हूं,’ ‘बफेलो राष्ट्रवाद पोस्ट-हिंदू भारत’, ‘अस्पृश्य भगवान’, व कई अन्य शामिल हैं।”

पिछले हफ्ते तेलंगाना के वारंगल जिले के पारल शहर में वह अपनी कार में यात्रा कर रहे थे जब 200 लोगों की एक भीड़ ने इल्याह पर हमला करने की कोशिश की थी। हमलावर कथित तौर पर आर्य वैश्य समुदाय से थे, जो इलाही की एक किताब पर नाराज थे, जो अल-बरुनी सेंटर फॉर सोशल एक्सीलेंस एंड इनक्लेविंग पॉलिसी, मौलाना आजाद नेशनल उर्दू यूनिवर्सिटी, हैदराबाद के डायरेक्टर हैं।

इंडियन अमेरिकन मुस्लिम काउंसिल (आईएएमसी) के अध्यक्ष अहसन खान ने कहा, “भारत के नागरिकों की सुरक्षा के लिए एक बौद्धिक सुरक्षा और सुरक्षा के लिए कानून का समर्थन करने के लिए पुलिस का पूर्वाग्रह और इनकार करने से इंकार किया गया।”

खान ने आगे कहा, “संसद के एक सदस्य ने एक प्रसिद्ध विद्वान के खिलाफ हिंसा के लिए बुलाया गया है, जो उस हद तक चिंतनशील है कि किस तरह एक फासीवादी मानसिकता भारतीय राजनीतिक वर्ग के वर्गों के बीच जड़ गई है।”

सितंबर के मध्य में, आंध्र प्रदेश के सत्ताधारी तेलगु देशम पार्टी के एक सांसद टीजी वेंकटेश ने हैदराबाद में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित किया था और आर्य वैश्य समुदाय से संबंधित अपने विवादास्पद पुस्तक के लिए कथित तौर पर इल्याह को धमकी दी थी। वहीँ वेंकटेश खुद उस ही समुदाय से आते हैं.

एजेए के एक सदस्य उमंग कुमार ने कहा, “सबसे प्रसिद्ध दलित विद्वानों, लेखकों और विचारकों में से एक इलाही पर हमला अपमानजनक है और फ्रीडम ऑफ़ स्पीच का अपमान है।”

एजेए ने अदालत से मांग की है कि प्रोफेसर कांचा इलाही को 24 घंटे की सुरक्षा दी जाए, और उन कानूनों के लिए जवाबदेही का आदेश दें, जिन्होंने कानून की पूरी सीमा के तहत उनको धमकाया।

हमले पर भारतीय मीडिया की चुप्पी पर सवाल उठाते हुए, उन्होंने कहा कि यह चुप्पी “एक ऐसे वातावरण की बात कर रही है जहां हिंदुत्व कथा के खिलाफ जाने वाले किसी भी विचार की अभिव्यक्ति सुरक्षा जोखिम पैदा करती है।”