भारतीय लड़के ने फेसबुक, ट्विटर पर ढूंढे बग्स, कमाए 2 करोड़ रुपये

दिल्ली : आनंद प्रकाश ने कैब सेवा प्रदाता ‘उबर’ के सॉफ्टवेयर से एक ऐसे बग को निकालने का काम किया है, जिसकी वजह से कंपनी को बड़ा नुकसान हो सकता था. सॉफ्टवेयर में मौजूद बग की वजह से यात्री अनलिमिटेड फ्री राइड्स ले सकते थे. इसके एवज में कंपनी ने आनंद को 5 हजार डॉलर का इनाम दिया है.

इससे पहले आनंद ने ट्विटर और गूगल में भी सिक्योरिटी खामियां निकाली हैं, जिसके एवज में उन्हें 1.2 करोड़ रुपये मिले हैं. उन्होंने 2015 में Zomato के 62.5 मिलियन यूजर्स को हैक कर लिया था. आनंद ने अब तक जिन कंपनियों में बग निकाला है, उनमें फेसबुक, ड्रॉपबॉक्स, ईबे, पेपल, साउंडक्लाउड, गूगल, रेडहैट, ट्व‍िटर आदि शामिल हैं.

आनंद ने कोटा में प्रवेश परीक्षा की तैयारी करते वक्त साल 2010 में इसकी शुरुआत की. वेल्लोर इंस्टीट्यूट ऑफ टेक में पढ़ाई करते हुए उन्होंने कॉलेज के वाई-फाई नेटवर्क में पहली बार बग के बारे में ऑ‍थोरिटी को बताया.

सॉफ्टवेयर और सिस्टम्स से बग निकालने के लिए आनंद को ठीक-ठाक रकम मिलती है. अब तक वो इस काम से लगभग 2.2 करोड़ कमा चुके हैं. पिछले साल जब फेसबुक से बग निकाला तो उन्हें 15,000 डॉलर यानी करीब 10 लाख रुपये से नवाजा गया. आनंद ने जिस बग का पता लगाया था उसके जरिए हैकर किसी भी यूजर के फोटो, मैसेज, वीडियो, क्रेडिट या डेबिट कार्ड की जानकारी आसानी से हासिल कर सकता था. यह अब तक का सबसे बड़ा रिवॉर्ड था. फेसबुक ने बग बाउंटी लिस्ट में आनंद को चौथे नंबर पर रखा है.

महज 24 साल के आनंद कॉलेज की पढ़ाई के बाद गुड़गांव पुलिस की क्राइम ब्रांच में इंटर्नशिप कर रहे हैं और जल्द ही अपना ब्लॉग शुरू कर सकते हैं और एक स्टार्टअप भी शुरू कर सकते हैं, जहां वो सेक्योरिटी सोज्यूशन प्रदान करेंगे.