भारत ईरान के तेल आयात को जारी रखने के तरीकों की कर रहा है तलाश

नई दिल्ली: भारत के प्रतिबंधों को ट्रिगर के रूप में भी यह इस्लामी गणराज्य से तेल के आयात के लिए एक रुपया भुगतान तंत्र की तैयारी के बिना ईरान से तेल के आयात को अचानक समाप्त कर से बचने के लिए उम्मीद है।

अमेरिका और भारत ने अभी तक संभावित छूट पर कोई वार्तालाप नहीं किया है लेकिन अधिकारियों का मानना है कि हाल ही में ईरान से तेल आयात को खत्म करने के लिए अमेरिका के मजबूत शब्दों के बावजूद बातचीत के लिए दरवाजा खुला है।

अधिकारियों को अवसर की एक खिड़की दिखाई देती है क्योंकि अमेरिकी खजाने की वेबसाइट में हालिया अपडेट की परिस्थितियां सूचीबद्ध होती हैं जिसमें अमेरिकी सरकार प्रतिबंधों को छोड़ सकती है।

एक अधिकारी ने कहा कि अमेरिका के कठिन शब्द निश्चित रूप से सभी देशों द्वारा प्रतिबंधों के बेहतर अनुपालन के साथ-साथ देशों को आयात करने के लिए कड़ी मेहनत करने के लिए कठिन बनाने के लिए लक्षित हैं।

उन्होंने कहा कि अमेरिका शायद छूट हासिल करने से पहले किसी भी वार्ता शुरू करने से पहले देशों की अपेक्षाओं को कम करने की कोशिश कर रहा है।

अधिकारियों ने कहा कि भारत के लिए ईरान प्रतिबंधों के प्रभाव को समझने के लिए भारतीय और अमेरिकी अधिकारी इस महीने मिलेंगे। ईरान से कम मात्रा में तेल खरीदने के लिए संभावित छूट के अमेरिका से कुछ संकेत हैं।