भारत की कृषि स्थिति पहले से कहीं ज्यादा बेहतर है: गजेन्द्र सिंह शेखावत

नई दिल्ली: कृषि और किसानों के कल्याण विभाग के केंद्रीय राज्य मंत्री श्री गजेंद्र सिंह शेखावत ने आज नई दिल्ली में ईमा एग्रेमाच इंडिया 2017 का उद्घाटन किया। इटली के कृषि, खाद्य और वनाधिकार मंत्री श्री लोरेंज़ू एंगेलोनी, भारत में निर्धारित इटली के राजदूत श्री लवरीनज़ो, कृषि और किसानों के कल्याण के सचिव श्री एस पटनायक भी इस मौके पर मौजूद थे।

श्री शेखावत ने कहा कि जैसा कि हम सभी जानते हैं भारत की हालत आज इससे कहीं बेहतर है जो कुछ साल पहले थी – चाहे वह बड़ी आर्थिक प्रदर्शन का मामला हो या अर्थव्यवस्था में विश्वास या व्यापार में आसानी के मामले। यह एक मजबूत ग्रामीण अर्थव्यवस्था के कारण आंशिक रूप से है, जिसमें से एक महत्वपूर्ण घटक कृषि है।

श्री आर्बिट्रेशन ने यह भी कहा कि अनाज के उत्पादन में आत्मनिर्भर होने के बावजूद हमें भविष्य की जरूरतों को पूरा करने के लिए तैयार रहना चाहिए। कुछ अनुमानों के मुताबिक, 2030 में देश में भोजन की मांग 355 मिलियन टन होगी, जो 2016 में 250 मिलियन टन थी। इसलिए, वर्तमान खामियों को दूर करने और देश को कृषि भविष्य पैदा करने में सक्षम बनाने की आवश्यकता है।

श्री शेखओवन ने कहा कि कृषि कड़ी मेहनत का एक काम है। बढ़ते फसलों के लिए बड़े कर्मचारियों की आवश्यकता है जो तेजी से बढ़ने वाली है और यह फसल के किसानों के लिए एक बड़ी चुनौती बन रही है। नतीजा यह है कि कृषि का उपयोग कृषि के क्षेत्र में मानव श्रम के बजाय व्यापक रूप से किया जाता है।