भारत के खिलाफ एफ-16 लड़ाकू विमान का इस्तेमाल कर सकता है पाकिस्तान : अमेरिकी सांसद

वॉशिंगटन : अमेरिकी सांसदों ने पाकिस्तान को आठ एफ-16 लड़ाकू जेट विमान बेचने के ओबामा के फैसले पर फिक्र जाहिर करते हुए कहा है कि इन जहाजो का इस्तेमाल दहशतगर्द के खिलाफ लड़ाई में नहीं, बल्कि भारत के खिलाफ किया जा सकता है। उन्होंने इस सिलसिले में ओबामा से अपने फैसले की जायजा करने की दरख्वास्त किया है।
सांसद मैट सैल्मन ने कल कांग्रेस में सुनवाई के दौरान कहा, ‘मेरे साथ साथ कांग्रेस के कई सदस्यों ने इस फैसले और इस बिक्री के वक़्त पर संजीदगी से सवाल उठाए हैं। इसके अलावा भारत और पाकिस्तान के दरमियान तनाव अब भी बढ़ा हुआ है। हालांकि पाकिस्तान ने कहा है कि कि वह इसका इस्तेमाल दहशतगर्दों के खिलाफ करेगा, कुछ लोग सवाल उठा रहे हैं कि क्या एफ 16 विमानों का इस्तेमाल आतंकवादियों के बजाए भारत या दीगर इलाक़े में ताक़त के खिलाफ अंतत: किया जा सकता है।’

हाउस ऑफ फॉरेन अफेयर्स समिति की एशिया एवं प्रशांत मामलों की उप समिति की ओर से अफगानिस्तान और पाकिस्तान के मुद्दे पर मुनक्कीद कांग्रेस में सुनवाई के दौरान सैल्मन के साथ कई दीगर सांसदों ने मंजूरी जताई जबकि अफगानिस्तान और पाकिस्तान के के खाश अमेरिकी नुमाइंदे रिचर्ड ओल्सन ने ओबामा इंतेजामिया का नुमायंदगी किया।
अमेरिकी सांसद ब्रैड शर्मन ने कहा, ‘हमें यह सोचने की जरूरत है कि पाकिस्तान को मुहैया कराई गई सैन्य मदद और जो एफ-16 लड़ाकू विमान हैं वे कम खर्चीले हैं या नहीं और क्या यह आतंकवादियों के खिलाफ पाकिस्तानी एयर फोर्स के लिए सबसे असर तरीके के साथ भारत और पाकिस्तान के दरमियान शक्ति संतुलन के लिए बहुत कम विध्वंसक हथियार प्रणाली होगी।’
शर्मन ने कहा, ‘हमें पाकिस्तान को ऐसे जदीद असलाह दहशतगर्दों की तलाश के लिए देने की जरूरत है, न कि भारत के खिलाफ जंग के लिए।’ अमेरिकी सीनेट ने हाल में पाकिस्तान को करीब 70 करोड़ डॉलर की रकम वाले आठ एफ-16 लड़ाकू विमान देने के ओबामा के फैसले पर फौरन रोक लगाई है। सैल्मन ने ओल्सन से इसके मक़सद और ये बिक्री के वक़्त पर वजाहत मांगते हुए पूछा कि कैसे यह अमेरिका के बेहतर हित में है।
उन्होंने कहा, ‘9/11 के हमले के बाद आतंकवाद से मुकाबले के लिए वर्षों से पाकिस्तान को 25 अरब डॉलर से ज़्यादा की मदद रकम देने के बावजूद आतंकवादी संगठन पाकिस्तान में बेखौफ अपनी सरगर्मी जारी रखे हुए हैं।’ उन्होंने कहा, ‘पाकिस्तान ने आतंकवाद का रियासत के असलाह के तौर में और आतंकी परोक्ष समूह के तौर पर इस्तेमाल किया है ताकि पाकिस्तानी सेना भारत के अंदर घातक हमले कर सके।’ उप समिति की सदर इलियाना रोजलेटिनेन ने भी पाकिस्तान को एफ-16 की बिक्री पर फिक्र जाहिर की है।