भारत के सिलिकॉन वैली से दूर रहकर एक अल्पज्ञात स्टार्टअप बन गया लाभदायक!

एक सात वर्षीय भारतीय स्टार्टअप ने एक असामान्य स्थान से संचालन के लिए अपरंपरागत मार्ग को लेते हुए और उद्यम पूंजी निधि से दूर रहने से लाभप्रदता हासिल की है।

2011 में पार्था नोग और हाईस्कूल के अपने सहपाठी द्वारा स्थापित, अंजन पाठक, दोनों 43, वांटेज सर्किल एक कर्मचारी पुरस्कार और लाभ मंच संचालित करते हैं। कंपनी के ग्राहकों में हिमाचल जैसे इन्फोसिस, विप्रो, डेलॉइट और जेपी मॉर्गन शामिल हैं। और यह असम में पूर्वोत्तर राज्य की राजधानी गुवाहाटी में अपने सभी कार्यालयों से कार्य करता है।

वांटेज सर्किल की स्थापना के लिए गुवाहाटी के अपने मूल शहर लौटने के लिए अपनी नौकरी छोड़ने से पहले, न्यूज इन्फो एज इंडिया में एक उत्पाद प्रबंधक था जबकि पाठक यूनाइटेड किंगडम में सलाहकार थे।

नोग ने क्वार्ट्ज को बताया, “जब हम असम में चले गए, तो एक कारण यह था कि संस्थापक वहां से थे, लेकिन इससे भी महत्वपूर्ण बात यह थी कि जब हमने वहां लोगों को काम पर रखा था, तो अन्य महानगरों की लागत लगभग 20% कम थी। हमने लागत में कमी नहीं की, हमने कम लागत के लिए योजना बनाई।”

मार्च 2017 को समाप्त होने वाले वित्तीय वर्ष में, वांटेज सर्किल ने बिजनेस रिसर्च प्लेटफॉर्म टॉफ़लर द्वारा क्वार्ट्ज के लिए दिए गए नियामक फाइलिंग के अनुसार 4.3 करोड़ रुपये के राजस्व पर लगभग 30 लाख ($40,000) का लाभ कमाया।

नोग को अनुमान है कि उनकी कंपनी के मार्च 2018 के अंत में सालाना 6 करोड़ रुपये का राजस्व होगा, 50 लाख रुपये का लाभ होगा।

उस दौरान कर्मचारी लाभ सेवाएं प्रदान करने वाली कई कंपनियां थीं, जब नोग और उनके पार्टनर ने पहले वांटेज सर्कल शुरू करने के बारे में सोचा था। हालांकि, कई कर्मचारियों की सगाई सेवाओं जैसे उच्च कलाकारों, कर्मचारी-कल्याण योजनाओं, या एक कॉर्पोरेट मर्चेंडाइज प्लेटफॉर्म के लिए कई तरह की कर्मचारी सगाई सेवाओं के लिए कोई भी संगठित, एकल बिंदु संपर्क नहीं था।

सहूलियत सर्कल, उन कंपनियों से सैमसंग या एचपी जैसे ब्रांडों को जोड़ती है, जो अपनी सेवाएं प्रदान करना चाहते हैं – यह एक डिस्काउंट वाउचर या एक गैजेट के रूप में हो सकता है, उदाहरण के लिए- कर्मचारी दो पार्टियां एक सौदा पर हड़ताल के बाद सहूलियत अपनी आमदनी अर्जित करती है।

कंपनी को ब्रांड्स से अपनी आय का एक बड़ा हिस्सा मिलता है और कॉर्पोरेट ग्राहकों से मामूली शुल्क भी लेता है।

नोग अपनी सफलता के लिए महत्वपूर्ण कारणों के बीच अपनी कंपनी के स्थान का श्रेय अपने 36 कर्मचारियों में से 30, गुवाहाटी से बाहर काम करते हैं, जबकि छह बिक्री और विपणन पेशेवर बेंगलुरु और नई दिल्ली में आधारित हैं।

बेंगलुरु, मुंबई या दिल्ली जैसे स्टार्टअप हब के बाहर काम नहीं कर रहा है, वांटेज सर्कल में लागत कम रखने और प्रतिभा को बनाए रखने में मदद मिली है। कम वेतन के अलावा, बेंगलुरू जैसे शहर में तुलना में असमिया की राजधानी में लगभग 70% कम किराया जैसे किराया है।

नियोजन से विश्वास है कि जहां से ग्राहक मौजूद हैं, वहां से दूर काम करना सहायक क्षमता बनाने में मदद करता है। एक ही स्थान से बाहर काम करते समय, कई टीमें बातें लिखने के बजाय मौखिक रूप से संवाद करती हैं; विभिन्न शहरों से संचालित करने के लिए सभी संचार को ट्रैक करने की आवश्यकता होती है, यह सुनिश्चित करना कि कर्मचारी प्रक्रियाओं और नियमों से चिपके रहते हैं।

कंपनी ने प्रति वर्ष छोड़ने वाले लगभग दो कर्मचारी देखे हैं। ज्यादातर स्थानीय लोग बड़े पैमाने पर अन्य अवसरों की कमी के कारण रहते हैं। नोग ने कहा, “जब कोई छोड़ता है, वह आपकी बहुत सारी जानकारी दूर ले जाता है” प्रत्येक व्यक्ति को किराए पर लेने के लिए तीन महीने लगते हैं, और उन्हें प्रशिक्षित करने में तीन से छह महीने लगते हैं। यह एक बड़ी कीमत है।”

सहूलियत सर्किल एक छोटे से शहर से संचालित हो सकता है, लेकिन इसकी महत्वाकांक्षा कभी छोटी नहीं थी। शुरुआत से ही, बहुराष्ट्रीय ग्राहकों पर अपनी आँखें लगाई जाती हैं, इस बात के एहसास के बावजूद कि इस तरह के ठेके जीतने में कितना मुश्किल हो सकता है। नोग ने कहा, “क्योंकि हमने बड़ी कंपनियों को किया, हम बच गए अगर हम छोटे लोगों के साथ चले गए, हम अब तक मर गए होंगे। बड़ी कंपनियों ने विश्वसनीयता हासिल करने में मदद की है यह अब लाभांश दे रहा है।”

जबकि वांटेज सर्किल की बैलेंस शीट और क्लाइंट सूची स्वस्थ दिखती है, विशेषज्ञों का मानना है कि कम लागत वाली मॉडल पर पूरी तरह निर्भर होने और मुनाफे पर बहुत अधिक ध्यान देने के लिए नुकसान होते हैं।

टेक्सास स्थित एवरेस्ट ग्रुप के शुरुआती विश्लेषक युगुल जोशी ने कहा, “ये सभी अभी भी शुरुआती चरण वाली कंपनियां हैं और उनकी लाभप्रदता लागत-क्षमता के बजाय विकास से आनी चाहिए।” उन्होंने कहा, “आम तौर पर, एक बार जब आप किसी प्रकार के पैमाने को हासिल कर लेते हैं, तो लागत एक भूमिका निभाने लगती है। इसलिए बचत लागत स्टार्टअप की रणनीति नहीं होनी चाहिए।”

वांटेज सर्कल, हालांकि, जल्द ही विस्तार और विपणन पर खर्च करने की योजना बना रही है, और यह भी संयुक्त राज्य अमेरिका और यूनाइटेड किंगडम में लॉन्च करने की योजना है। यह वर्तमान में उन भौगोलिक क्षेत्रों में काम करने वाली भारतीय कंपनियों के साथ काम करके जल का परीक्षण कर रहा है।

फर्म वैश्विक बाजारों को दरकिनार करने के लिए अपने दूरस्थ कार्य मॉडल से संचालित करना जारी रखेगा। नोग ने कहा, “अब जब कि हम रिमोट के बारे में गंभीर हैं, और हम कहीं से भी कुछ भी प्रबंधित कर सकते हैं, यह एक चुनौती नहीं होगी।”