भारत पाक की तनातनी के बीच श्रीनगर के अफसर ने सीमा पार लड़की से किया निकाह

कश्मीर के एक युवा पुलिस अधिकारी ने पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्‍मीर (पीओके) की एक लड़की के साथ निकाह किया है. यह विवाह ऐसे वक्त में हुआ है जब पूरी घाटी में पाकिस्तान के समर्थन में प्रदर्शन हो रहे हैं.

जम्मू-कश्मीर पुलिस के उपनिरीक्षक ओवैस गिलानी ने पाकिस्तानी कब्जे वाले कश्मीर (पीओके) में मुजफ्फराबाद निवासी फैजा गिलानी से निकाह किया. घाटी में अशांति के कारण दूल्हे के करीबी रिश्तेदारों और मित्रों ने ही विवाह समारोह में हिस्सा लिया.

Facebook पर हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करें

घाटी में लगभग दो महीने से जारी अशांति और पुलिस द्वारा लगातार झेले जा रहे हमलों के बीच एक होटल में यह निकाह हुआ. दोनों परिवार एक-दूसरे के रिश्तेदार हैं, लेकिन विभाजन के दौरान अलग हो गए थे. निकाह से संबंधित समारोह 2014 में मुजफ्फराबाद में किया गया था जब दुल्हे के पिता सबीर गिलानी श्रीनगर से मुजफ्फराबाद चलने वाली ‘कारवां-ए-अमन’ बस सेवा से अपने रिश्तेदारों से मिलने पीओके गए थे.

पुलिस विभाग से 2014 में वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक के पद से सेवानिवृत हुए सबीर गिलानी ने कहा, ‘‘विवाह समारोह को मौजूदा परिस्थितियों के कारण कई बार रद्द करना पड़ा क्योंकि सीमा पार जाने वाली बस-सेवा कई दिनों के लिए निलंबित रही. अंतत: जब बस सेवा शुरू हुई तो दुल्हन और उसके करीबी रिश्तेदार समारोह के लिए सोमवार को यहां पहुंचे.’’

ओवैस और फैजा का निकाह मंगलवार को कराया गया. फैजा इस्लमाबाद के नेशनल यूनिविर्सिटी ऑफ मॉर्डन लैंग्वेज में शिक्षा, योजना एवं प्रबंधन विषय में स्नातकोत्तर की छात्रा हैं.