भारत-पाक तनावपूर्ण स्थिति के बीच पाकिस्तान ने “स्मार्ट” मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया

इस्लामाबाद : पाकिस्तान की वायु सेना ने घोषणा की है कि उसके JF-17 लड़ाकू जेट विमानों में से एक ने स्थानीय रूप से विकसित “स्मार्ट” मिसाइल का सफलतापूर्वक परीक्षण किया। इंटर-सर्विसेज पब्लिक रिलेशंस ने एक बयान में कहा कि “हथियार का विकास, एकीकृत और योग्य पूरी तरह से पाकिस्तानी वैज्ञानिकों और इंजीनियरों के स्वदेशी प्रयासों के माध्यम से किया गया है। सफल परीक्षण ने जेएफ -17 थंडर को कई लक्ष्यों को पूरा करने के लिए दिन और रात की क्षमता प्रदान की है।

पाकिस्तान के वायु सेना प्रमुख मुजाहिद अनवर खान ने इस उपलब्धि को देश के लिए एक और मील का पत्थर बताया, जिसमें कहा गया है कि अगर इस्लामाबाद पर आक्रमण किया जाता है तो वह पूरी ताकत के साथ जवाबी कार्रवाई करेगा। इस बीच, भारत के रक्षा अनुसंधान और विकास संगठन (DRDO) ने राजस्थान के उत्तर-पश्चिमी राज्य पोखरण रेंज में 12 मार्च को मल्टी बैरल गाइडेड हथियार प्रणाली पिनाका का तीसरा सफल परीक्षण किया।

एक दिन पहले, डीआरडीओ ने प्रणाली का एक जुड़वां परीक्षण किया, जो 20 से 90 किमी की सीमा तक लक्ष्य को संलग्न कर सकता है। भारतीय रक्षा मंत्रालय ने कहा, “हथियार प्रणाली ने उच्च सटीकता के साथ लक्षित लक्ष्यों को प्रभावित किया और सभी मिशनों में वांछित सटीकता हासिल की। ​​टेलीमेट्री सिस्टम ने उड़ान पथ के माध्यम से वाहन को ट्रैक किया और उसकी निगरानी की। मिशन के सभी उद्देश्य पूरे हुए हैं”.

यह विकास पाकिस्तान प्रशासित कश्मीर के एक संदिग्ध आतंकी शिविर पर भारतीय वायुसेना के हवाई हमले के बाद पाकिस्तान और भारत के बीच तनावपूर्ण तनाव की ऊँचाइयों के बाद आया है।