भारत में मोबाइल डाउनलोड की गति में 42.4% की हुई वृद्धि: ओकला रिपोर्ट

नई दिल्ली: हाल के एक सर्वेक्षण में, वैश्विक गति परीक्षण सेवा ओकला की रिपोर्ट के मुताबिक, भारत में मोबाइल डाउनलोड की गति में 42.4% की बढ़ोतरी हुई जो कि 2017 में 8.80 एमबीपीएस थी। वार्षिक वैश्विक रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि निश्चित ब्रॉडबैंड डाउनलोड की गति देश में भारी वृद्धि देखी गई और 18.82 एमबीपीएस पर 76.9% की वृद्धि हुई।

2017 में, भारत में दूरसंचार और ब्रॉडबैंड क्षेत्र में बहुत बदलाव हुए हैं। रिलायंस जियो को धन्यवाद, जिसने भारत को दुनिया का सबसे बड़ा डेटा उपभोग देश बनाया है।

टेलीकॉमटॉक में प्रकाशित रिपोर्टों के मुताबिक, सबसे अधिक आबादी वाले देशों में मोबाइल डाउनलोड में सुधार की सूची में भारत दूसरे स्थान पर है जबकि पाकिस्तान शीर्ष पर रहा। ओकला ने रिपोर्ट में कहा, “पिछले 12 महीनों में मोबाइल डाउनलोड गति में 56.2% की बढ़ोतरी के साथ पाकिस्तान दुनिया के सबसे बड़े देशों के शीर्ष पर आया। भारत में इस श्रेणी में दूसरे स्थान पर 42.4% और ब्राजील तीसरे स्थान पर 27.6% था।”

विश्व के सबसे अधिक आबादी वाले देशों की सूची में तय ब्रॉडबैंड डाउनलोड के सुधार में भारत ने नवंबर 2017 के अंत में चीन और अमेरिका के बाद शीर्ष स्थान हासिल किया। ओकला के अनुसार नवंबर 2017 के अंत में भारत का समग्र डाउनलोड बैंडविड्थ 18.82 एमबीपीएस है।

चीन की निश्चित ब्रॉडबैंड डाउनलोड की गति 42.3% की वृद्धि हुई, जो नवंबर 2017 के अंत में 61.24 एमबीपीएस की एक समग्र डाउनलोड बैंडविड्थ की आशंका थी। यूएस के लिए, यह 75.94 एमबीपीएस पर सालाना आधार पर 37.3% की बढ़ोतरी दर्ज की गई।

रिलायंस जियो जैसी सेवा प्रदाताओं की शुरूआत के साथ, ओकला रिपोर्ट देश में एक सक्रिय दूरसंचार और ब्रॉडबैंड क्षेत्र के मद्देनजर आती है। केवल पिछले साल ही यह बताया गया था कि भारत अब दुनिया में सबसे ज्यादा डेटा का उपभोग करता है।