भारत में रोबोटिक्स के लिए जॉब पोस्टिंग तीन वर्षों में लगभग 200% बढ़ी: अध्ययन

भारत में रोबोटिक्स क्षेत्र के लिए जॉब पोस्टिंग मई 2015 और मई 2018 के बीच 191% बढ़ी है, जबकि गुरुवार को नौकरी साइट ‘इनडीड’ के एक अध्ययन में कहा गया है कि इसी अवधि के दौरान सेगमेंट में नौकरी तलाशने वालों की संख्या 186% बढ़ी है।

अध्ययन में कहा गया है कि पिछले साल में देखा गया रोबोटिक्स में नौकरियों के लिए नौकरी तलाशने वालों के बीच बढ़ती दिलचस्पी पिछले साल के क्षेत्र में देखी गई वृद्धि से काफी दूर है।

इंडिड के मैनेजिंग डायरेक्टर सशी कुमार ने कहा, “रोबोटिक्स आज भारत में उभर रहे सबसे रोमांचक क्षेत्रों में से एक है।”

कुमार ने कहा, “निर्माण, विनिर्माण और स्वास्थ्य सेवा जैसे क्षेत्र रोबोटिक्स प्रतिभा की मांग को बढ़ा रहे हैं, और उद्योगों की एक विस्तृत श्रृंखला में प्रौद्योगिकी के उपयोग के लिए बहुत बड़ी गुंजाइश है।”

सर्जरी एक ऐसा क्षेत्र है जहां रोबोट एक सफलता कर रहे हैं, इस क्षेत्र के साथ वैश्विक औसत की तुलना में बहुत अधिक दर से बढ़ने की उम्मीद है।

बीआईएस रिसर्च द्वारा विपणन खुफिया रिपोर्ट के मुताबिक भारत के सर्जिकल रोबोटिक्स बाजार में 2017 और 2025 के बीच 20% की दर (सीएजीआर) बढ़ने का अनुमान है, जबकि 12% की वैश्विक दर की तुलना में।

रोबोट पर बढ़ती निर्भरता को देखते हुए एक अन्य क्षेत्र निर्माण उद्योग है, जिसने “मेक इन इंडिया” और “डिजिटल इंडिया” जैसी सरकारी पहलों को जोर दिया।

वास्तव में एक बयान में कहा गया है कि सालाना 1,000 रोबोट के लिए बाजार के साथ, इस क्षेत्र में प्रयोग के लिए बड़ी संभावनाएं उपलब्ध हैं।

हालांकि, रिपोर्ट ने बताया कि पिछले साल की तुलना में इस क्षेत्र में भर्ती धीमा हो गया था।

रिपोर्ट में कहा गया है कि नौकरी तलाशने वाले रोबोटिक्स सेक्टर में काम कर रहे हैं, लेकिन इस क्षेत्र के भीतर कंपनियां भर्ती के मामले में धीमी हो रही हैं।