भारत रोहिंग्या शरणार्थियों को भगाने के लिए मिर्च स्प्रे, स्टन ग्रेनेड का कर रहा है उपयोग

भारत ने बांग्लादेश के साथ बड़े पैमाने पर पूर्वी सीमा पर सुरक्षा बढ़ा दी है और म्यांमार के अपने देश में हिंसा से भागने वाले रोहिंग्या मुसलमानों के प्रवेश को रोकने के लिए “मिर्च और स्टन ग्रेनेड” का उपयोग कर रहा है।

भारत में सीमा सुरक्षा, जो सुरक्षा जोखिमों का हवाला देते हुए पहले से ही देश में रह रहे लगभग 40,000 रोहिंगया को छोड़ना चाहता है, किसी भी घुसपैठ के प्रयास को रोकने के लिए “अशिष्ट और क्रूड” पद्धतियों का उपयोग करने के लिए प्राधिकृत किया गया है।

नई दिल्ली में सीमा सुरक्षा बल (बीएसएफ़) के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, “हम उन्हें किसी भी तरह की गंभीर चोट या उन्हें गिरफ्तार नहीं करना चाहते हैं, लेकिन हम भारतीय मिट्टी पर रोहिंगिया को बर्दाश्त नहीं करेंगे।”

अधिकारी ने कहा, “हम भारत में प्रवेश करने की कोशिश में सैकड़ों रोहंग्या को रोकने के लिए मिर्च स्प्रे वाले ग्रेनेड का इस्तेमाल कर रहे हैं…स्थिति तनावपूर्ण है।”

आर.पी.एस. जसवाल, बीएसएफ के एक उप महानिरीक्षक, भारत के पूर्वी राज्य पश्चिम बंगाल में सीमा के एक बड़े हिस्से को गश्त करते हुए कहते हैं कि उनके सैनिकों को रोहिंग्या वापस धकेलने के लिए मिर्च ग्रेनेड और स्टंट ग्रेनेड का इस्तेमाल करने के लिए कहा गया था।

मिर्च का एक ग्रेनेड मिर्ची पाउडर में स्वाभाविक रूप से घटने वाला एक यौगिक का उपयोग करता है जिससे गंभीर गड़बड़ी पैदा होती है और अस्थायी तौर पर इसके लक्ष्य को स्थिर नहीं किया जा सकता है।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की हिंदू राष्ट्रवादी सरकार भारत में रोहंग्या की ओर बढ़ती जा रही है, गृहमंत्री राजनाथ सिंह उनके निर्वासन के लिए उनको इललीगल माइग्रेंट के रूप में बुला रहे हैं।

निर्वासन योजना के लिए कानूनी मंजूरी पाने की मांग करते हुए, गृह मंत्रालय ने इस हफ्ते सर्वोच्च न्यायालय को बताया कि वह इसे गुप्त रूप से पाकिस्तान स्थित उग्रवादियों के साथ रोहिंग्या संबंधों को दिखाने वाली खुफिया सूचनाओं के साथ प्रदान करेगा।

अधिकांश निर्जन शरणार्थियों के पास आपराधिक गतिविधि का कोई संबंध नहीं है, निर्वासन कदम के खिलाफ विरोध करने वाले दो रोहंगिया पुरुषों ने शुक्रवार को भारत की अदालत को यह बताया।

भारत की संघीय जांच एजेंसी के एक अधिकारी ने कहा कि वह मुस्लिम धार्मिक नेताओं से मदद ले रहे थे ताकि वे रोहंग्या की निगरानी में वृद्धि करें।

पुलिस ने एक संदिग्ध अलकायदा सदस्य को गिरफ्तार किया है जो मानते हैं कि म्यांमार में सुरक्षा बलों से लड़ने के लिए देश में रोहिंग्या की भर्ती करने की कोशिश कर रहे हैं। 2014 से 270 से अधिक रोहिंगिया भारतीय जेलों में हैं।

नई दिल्ली पुलिस अधिकारी प्रमोद सिंह खुसवा ने कहा, “हमारी जांच से पता चला है कि अलकायदा म्यांमार के खिलाफ धार्मिक युद्ध शुरू करने के लिए भारत और बांग्लादेश का आधार बनाना चाहता है। स्पष्ट रूप से वे हमारी सुरक्षा के लिए खतरा हैं।”