भूखे, बेघर, बुज़ुर्ग और छोटे बच्चे कभी भी आतंकवादी नहीं हो सकते!

हैदराबाद: म्यांमार में अपने घरों से चले गए रोहिंग्या मुस्लिमों की दर्दभरी कहानी दुनिया भर में चर्चा का विषय बन गई है। उनकी नागरिकता को छीन लिया गया है. वे हर राज्य की नागरिकता से वंचित हैं। एम्नेस्टी इंटरनेशनल की रिपोर्ट में कहा गया है कि विस्थापित रोहंग्या मुसलमानों के घर अब भी जल रहे हैं। ऊपर से ली गई तस्वीरों में विनाश स्पष्ट रूप से देखा जा सकता है।

तिराना हसन, एमनेस्टी इंटरनेशनल के संकट प्रतिक्रिया निदेशक का कहना है कि साक्ष्यों में आंग सान सू की झूठ का पता चला। उत्पीड़न के शिकार पड़ोसी देशों में शरण लेने के लिए मजबूर हैं। उनके साथ बीमार व्यक्ति हैं, भूख के कारण बच्चे कमजोर हो गए हैं, और बुजुर्ग लोग चलने में असमर्थ हैं।

बड़ी संख्या में रोहिंगिया शरणार्थी भी भारत तक पहुंच रहे हैं। हमारे देश ने यह स्पष्ट कर दिया है कि उन्हें आश्रय नहीं दिया जाएगा। जो लोग पहले ही आ चुके हैं, उन्हें हटाया जाएगा। भारत के गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने एक आधिकारिक बयान में कहा है कि म्यांमार के रखिन राज्य से आने वाले लोग शिर्नार्थी नहीं हैं, वे ‘अवैध आप्रवासी’ हैं। उन्हें देश की सीमा में प्रवेश करने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

कुछ रोहिंगिया शरणार्थियों ने सुप्रीम कोर्ट में अपील की है कि उन लोगों को नहीं भेजा जाए जिन्होंने अपनी ज़िंदगी बचाने के लिए देश में शरण ली है। हालांकि अगर उनमें से कोई भी शरारत कर रहा है तो उसे निर्वासित या दंडित किया जा सकता है। रोहिंगिया के अपीलकर्ताओं ने तिब्बत और श्रीलंका के शरणार्थियों के समकक्ष उन्हें सुरक्षा की मांग की।

अंतरराष्ट्रीय कानून के अनुसार वे शरणार्थी हैं और वे अपने देश में नहीं लौट सकते हैं; यदि वे ऐसा करते हैं तो वे नष्ट हो जाएंगे।

सुप्रीम कोर्ट ने सुनवाई के मामले को स्वीकार कर लिया है। अगली सुनवाई 3 अक्टूबर को होगी।

इसने रोहिंग्या के लिए आशा की किरण बना दिया है, लेकिन कुछ मुस्लिम व्यक्तित्व असंवेदनशील टिप्पणियां करके रोहिंगों के लिए विरोधी वातावरण बना रहे हैं। भारत की वर्तमान सत्तारूढ़ पार्टी ने हमेशा किसी भी मुद्दे पर हिंदू-मुस्लिम बदलाव देने की कोशिश की है। रोहिंग्या मुसलमान हैं, जिनके लिए बीजेपी / आरएसएस सदस्य और कार्यकर्ता बहुत कम या कोई सहानुभूति नहीं रखते हैं, लेकिन जानबूझकर या अनजाने में कुछ शिक्षित मुसलमान भी स्वभाव को समझते हैं और रोहिंग्या समुदाय के उत्थान के परिमाण के बिना उन्हें बरबाद कर रहे हैं।

किसी समुदाय के प्रति इतना उदासीन होने का कोई अर्थ नहीं है। रोहिंग्या सबसे दमनग्रस्त समुदाय हैं। सदियों से रोहिंग्या म्यांमार के रखिन में रह रहे थे। उन्हें जबरन एक योजनाबद्ध और संगठित प्रक्रिया के माध्यम से बाहर निकाल दिया गया। सेना ने रोहिंग्या को मार दिया, उनकी महिलाओं पर बलात्कार किया गया, और उनके घरों को आग लगा दिया गया। म्यांमार के राज्य काउंसेलर, ऑंग सान सू, रोहिंग्या के मुद्दे पर बात करने के लिए तैयार नहीं है। वह उन्हें आतंकवादी कहते हैं। यह शर्म की बात है कि गरीब, भूख, बुजुर्ग, बच्चों और महिलाओं को आतंकवादी कहते हैं।