मध्यप्रदेश : विधवा औरतों से शादी करने पर मिलेंगे दो लाख

इंदौर. मध्य प्रदेश सरकार ने विधवा औरतों के लिए अच्छी पहल की शुरुवात की है । जो पूरे देश के लिए नज़ीर पेश की है। एक वक्त था जब भारत में सती प्रथा था इस वक़्त औरतों को अपने पति के साथ ही चिता में जल जाना होता था, और अब भारत में इस प्रथा का खात्मा हो चुका है। अब मध्यप्रदेश की ही बात ले लें यहां 40 साल तक की ऐसी महिलाएं जो किसी वजह से विधवा हो गईं, उनसे शादी करने पर राज्य सरकार दो लाख रुपए तक की सहायता राशि देगी। यह बात गुरुवार को महिला एवं बाल विकास विभाग के लाडली पर्व कार्यक्रम में जिले के प्रभारी मंत्री जयंत मलैया ने कही। उन्होंने कहा कि सरकार जल्द विधवा महिलाओं के लिए इस योजना की घोषणा करेगी।

 

कार्यक्रम में लाडली लक्ष्मी योजना के तहत कक्षा छठवीं में प्रवेश लेने वाली बालिकाओं को दो-दो हजार रुपए छात्रवृत्ति वितरित की गई। इस बार इंदौर संभाग में कुल 8021 पात्र बालिकाओं को चिह्नित किया गया था। जिले में 1795 बालिकाओं को छात्रवृत्ति दी गई। 

कार्यक्रम में महापौर मालिनी गौड़, विधायक रमेश मेंदोला, उषा ठाकुर, महेन्द्र हार्डिया, शंकर लालवानी व संभागीय संयुक्त संचालक राजेश मेहरा, जिला कार्यक्रम अधिकारी रजनीश सिन्हा आदि मौजूद थे।