मध्य पूर्व में तूफान और भारी बर्फबारी से 1.5 मिलियन बच्चों को करना होगा सामना : यूनिसेफ

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र के बच्चों के फंड (यूनिसेफ) ने चेतावनी दी है कि आने वाले सर्दियों में मध्य पूर्व में संघर्ष से प्रभावित बच्चों के लिए “कठोर झटका” होगा, जब तक सहायता जल्द‌ प्रदान नहीं की जाती।मध्य पूर्व और उत्तरी अफ्रीका के यूनिसेफ के क्षेत्रीय निदेशक गीर्ट कप्पेलारे ने शुक्रवार को कहा, “ठंड तापमान, तूफान और भारी बर्फबारी से सैकड़ों परिवारों मुशकिल का सामना करना होगा।

सिपहुआ ने कप्पेलेरे का हवाला देते हुए कहा, “मदद के बिना, इस क्षेत्र में संवेदनशील बच्चों के लिए सर्दी अभी तक एक और कठोर झटका हो सकती है।” “बच्चों का स्वास्थ्य, पोषण, खराब स्वास्थ्य देखभाल और विस्थापन से कमजोर है। हाइपोथर्मिया और श्वसन संक्रमण एक गंभीर खतरा हैं, यदि उपचार न किया जाए तो बच्चे मर जाएंगे।”

साल के लिए संघर्ष, विस्थापन और बेरोज़गारी ने पहले ही परिवारों के संसाधनों को समाप्त कर दिया है, जिससे उन्हें गर्म कपड़े या हीटिंग ईंधन खरीदने में मुशकिल‌ हो रही है। इसके अलावा, अगर स्कूलों को गर्म नहीं रखा गया, तो स्कूल छोड़ने की दर में वृद्धि की उम्मीद है।

यूएन एजेंसी में कर्मचारी ठंड के सेट से पहले गर्म कपड़ों, सर्दियों की आपूर्ति और कंबल प्रदान करने के लिए समय के साथ काम कर रहे हैं, लेकिन एजेंसी $ 60 मिलियन की धनराशि से शुरू हो रही है, इसकी 73 मिलियन डॉलर की अपील के मुकाबले संसाधनों की कमी, इराक, सीरिया, अधिकृत फिलिस्तीनी क्षेत्र और पड़ोसी शरणार्थी मेजबान देशों में 1.5 मिलियन बच्चे छोड़ सकते हैं, जो तत्वों के सामने आते हैं।

पर्याप्त धन के साथ, यूनिसेफ का उद्देश्य पूरे इलाके में 800,000 से अधिक बच्चों को शीतकालीन कपड़े किट प्रदान करना है, इसमें लगभग 240,000 बच्चों के लिए तापीय कम्बल शामिल होंगे; 105,000 बच्चों के लिए बच्चे के अनुकूल स्थान और स्कूल ताप; और 320,000 से अधिक असुरक्षित बच्चों के परिवारों को नकद सहायता देंगे।