मर्दों का ध्यान सेक्स पर और औरतों का दोस्ती पर

क्या आपके साथ कभी ऐसा हुआ है कि आपके दोस्ताने सुलूक को सेक्स की खाहिश जाहिर करना समझा गया हो या जब आप किसी के साथ सेक्स करना चाहते हों तो उसे सिर्फ दोस्ती समझ लिया गया हो? लंबे अर्से से चली आ रही इशारे न समझने वाली इस गुत्थी को अब सुलझा लिया गया है।

ज्यादातर ख्वातीन का मानना है कि मर्द साथी उनकी दोस्ती को सेक्स का इशारा समझ लेते हैं, वहीं मर्दों को इस बात का मलाल है कि उनके सेक्स के इशारे को ख्वातीन सिर्फ दोस्ती ही समझती हैं।

नॉर्वे साइंस ऐंड टेक्नोलोजी युनिवर्सिटी (एनटीएनयू) के रिसर्चर मोन्स बेंडिक्जेन ने कहा है, ‘अगर तरक्की के नजरिए से देखा जाए तो रिसर्च के नतीजे चौंकाने वाले नहीं हैं।’ रिसचर्रस ने 308 पार्टीसिपेंट्स के साथ यह स्टडी किया, जिनकी उम्र 18 से 30 के बीच थी। पार्टीसिपेंट्स में 59 फीसदी ख्वातीन थीं।

रिसर्च के मुताबिक ,मर्दों और ख्वातीन को पता चला कि उनके बर अक्स सेक्स पार्टनर्स उनके पैगामों का गलत मतलब निकाला। मैग्जीन ‘ईवॉल्यूशनरी साइकॉलजी’ में शाय खबर के मुताबिक , ख्वातीन ने कहा कि उन्होंने पिछले एक साल के दौरान जब अपने किसी मर्द दोस्त के तईन दोस्ताना सुलूक या रवैय्या किया तो तकरीबन 3.5 बार उसका मतलब सेक्स करने की खाहिश निकाली गयी।

मर्दों ने भी अपनी खातून दोस्तों से इसी तरह की परेशानी जताए। हालांकि मर्दों के मामले में यह कम रहा। मुहक्केकीन के मुताबिक, अगर Evolutionist नफसियात के नजरिए से देखा जाए तो इसे ज्यादा अच्छी तरह समझा जा सकता है कि मर्द अक्सर क्यों बातचीत के दौरान खातून साथियों के मुस्कुराने और हंसने को सेक्स की खाहिश समझ लेते हैं।

बेंडिक्जेन इसे वाजेह करते हैं, ‘एक मर्द की औलाद पैदा करने की ताकत या सलाहियत इस बात पर मुंहसिर करती है कि वह कितनी ख्वातीन को प्रेग्नेन्ट करने की ताकत रखता है। लेकिन ख्वातीन के मामले में ऐसा नहीं है।’ एक खातून एक छोटी सी मुद्दत में कई मर्दों के साथ बिना बच्चा पैदा किए सेक्स के ताल्लुकात बना सकती है।

इस तरह मर्दों के लिए सेक्स का मामला कहीं कम जोखिम वाला हो जाता है और किसी खातून के साथ सेक्स उसके लिए एक मौके की तरह होता है।

दूसरी ओर ख्वातीन के लिए इस तरह का ताल्लुकात ज़्यादा जोखिम भरा रहता है, क्योंकि उनके सामने इसकी वजह से हमल ठहरने , बच्चा पैदा करने, उनकी परवरिश करने का जोखिम हो सकता है और साथ ही दूसरे मर्द के साथ बच्चे पैदा करने का मौका कम करने वाला होता है।