”महात्मा गांधी नस्लवादी थे, उनका पुतला हटाया जाए”

आकरा: घाना सरकार ने आकरा विश्वविद्यालय की सीमाओं में लगे महात्मा गांधी के पुतले को हटाकर किसी दूसरी जगह स्थानांतरित करने का फैसला किया है। जामिया के कुछ प्रोफेसरों के विचार में गांधी पक्षपाती और नसल्वादी थे।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

घाना की सरकार के अनुसार आकरा विश्वविद्यालय के कुछ प्रोफेसरों ने सितंबर में एक याचिका जारी की थी, जिसमें गांधी की मूर्ति को विश्वविद्यालय परिसर से हटाने की मांग की गई थी। इन प्रोफेसरों के अनुसार गांधी नस्लवादी थे और विश्वविद्यालय में सर्वोच्च प्राथमिकता अफ्रीकी राष्ट्र के नायकों को दी जानी चाहिए और उनके प्रतिमा स्थापित करना चाहिए या यादगारें बनाई जानी चाहिए।

DW के अनुसार इस दस्तावेज़ में लिखा है, कि ” तेजी से विकास करती हुई एक यूरेशेयन शक्ति का पालन करने से बेहतर अपने सम्मान की रक्षा के लिए खड़े होना है। ” इस याचिका में गांधी के एक दृश्य का हवाला दिया गया है, जिसमें उन्होंने भारतीय को काले अफ्रीकियों से बेहतर करार दिया था।
महात्मा गांधी की इस यादगार के कारण हाल ही में युनिवर्सिटी छात्रों के बीच महाद्वीप अफ्रीका में औपनिवेशिक प्रणाली की विरासत और नस्लवाद के इतिहास के विषय पर गंभीर चर्चा भी शुरू हो गया था। अब इस साल जून में ही भारतीय राष्ट्रपति प्रणब मुखर्जी ने आकर यूनिवर्सिटी में गांधी के इस प्रतिमा का उद्घाटन किया था और यह दोनों देशों के करीब लिंक का प्रतीक करार दिया गया था।
घाना के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में इस विवाद पर गहरे चिंता व्यक्त करते हुए प्रतिमा का स्थान बदलने का फैसला किया है। इस बयान में कहा गया है कि ” सरकार मूर्तियों की सुरक्षा सुनिश्चित करने और इस विवाद को और बढ़ने से रोकने के लिए उसे किसी दूसरी जगह ले जाना चाहती है। ” इस बयान में कहा गया कि बतौर इंसान गांधी में भी कुछ खामियां थीं और हमें उन्हें स्वीकार करना चाहिए। इस अवसर पर विदेश मंत्रालय ने घाना और भारत की ओर से मिलकर दुनिया भर में मज़लूम और दबे कुचले जनता की स्वतंत्रता के लिए किए गए प्रयासों का उल्लेख भी किया।