महाराष्ट्र में भारी बारिश, 4 की मौत, वॉटरफॉल में फंसे पिकनिक मनाने गए 12 लोग

महाराष्ट्र में शनिवार को भारी बारिश की वजह से चार लोगों की मौत हो गई है. राज्य के कई इलाकों में से आम जनजीवन ठप्प हो गया है. हिंदुस्तान टाइम्स की खबर के मुताबिक कल्याण डोम्बिवली मुनिसिपल कॉर्पोरेशन ने खडावली नदी से शनिवार दोपहर दो अज्ञात लाशें बरामद की. वहीं घाटकोपर में करंट लगने से एक व्यक्ति की मौत हो गई. वहीं वसई के चिंचोटी वॉटरफॉल में पिकनिक मनाने गए 13 लोगों में से एक की मौत हो गई और 12 लोग वहां फंसे हुए हैं.

मानसून में इस वॉटरफॉल में बड़ी संख्या में लोग पिकनिक मनाने पहुंचते हैं. यह तुंगरेश्वर के जंगलों में स्थित है. एक अधिकारी ने बताया, “इस इलाके में सुबह से लगातार बारिश हो रही है. इसकी वजह से पिकनिक मनाने गए लोग वहां फंस गए. लगातार हो रही बारिश के चलते बचाव कार्य में भी परेशानी आ रही है.”

तेज बारिश की वजह से मलाड, बोरिवली, पवई, भांडुप, ठाणे और कल्याण के कई इलाकों में सड़कों पर पानी जमा हो गया है जिसके चलते दिनभर यातायात भी प्रभावित रहा.

लगातार हो रही बारिश का असर मुंबई की लाइफ लाइन मानी जाने वाली लोकल ट्रेनों पर भी पड़ा. कल्याण-बदलापुर सेक्शन में सुबह साढ़े 11 बजे से लोकल ट्रेनों का संचाल शुरू लेकिन ट्रेनें देरी से चल रही हैं. वहीं सेंट्रल लाइन पर लोकल ट्रेनें 20 मिनट की देरी से चल रही हैं वहीं वेस्टर्न लाइन पर ट्रेनों का परिचालन 15 मिनट की देरी से हो रहा है.

मौसम विभाग के वैज्ञानिक अजय कुमार ने कहा कि बुधवार तक मुंबई और आसपास के इलाकों में भारी बारिश की संभावना है. उन्होंने कहा, “उत्तर-पश्चिमी बंगाल और उससे लगे बंगाल के खाड़ी में बने कम दबाव के क्षेत्र और कोंकण क्षेत्र में सक्रिय मानसून की वजह से मुंबई और आसपास के इलाकों में लगातार बारिश हो रही है.”

कुमार ने आगे कहा, “आने वाले दिनों में मुंबई और आस पास के इलाकों में और अधिक बारिश होने की आशंका है.” तेज बारिश की वजह से उल्हास नदी का स्तर बढ़ गया है जिसके चलते कल्याण, मिलाप नगर और डोम्बिवली में बाढ़ की स्थिति बन गई है.