माउंट एवरेस्ट पर पाए जाने वाले डेड बॉडीज, कथित तौर पर जलवायु परिवर्तन के कारण

1922 के बाद से, 200 से अधिक पर्वतारोहियों ने माउंट एवरेस्ट पर चढ़ने या वहां से लौटने का प्रयास करते हुए अपना जीवन समाप्त कर लिया है; सीएनएन के अनुसार, यह काफी हद तक माना जाता है कि अधिकांश शव अभी भी पहाड़ों में बर्फ के नीचे दबे हुए हैं।

सीएनएन ने के अनुसार माउंट एवरेस्ट के शीर्ष पर अभियान संचालकों द्वारा अधिक से अधिक पर्वतारोहियों के शव पाए जा रहे हैं; क्योंकि माना जाता है कि उच्च तापमान की वजह से ग्लेशियर पिघल रहे हैं, और इस प्रक्रिया से खोजों की सुविधा मिल रही है.

दावे का समर्थन करने के लिए, ब्रॉडकास्टर ने नेपाल पर्वतारोहण संघ के पूर्व अध्यक्ष आंग ताशरिंग शेरपा का हवाला देते हुए कहा कि जलवायु परिवर्तन और ग्लोबल वार्मिंग के परिणामस्वरूप ग्लेशियरों के तेजी से पिघलने का परिणाम है, “और मृत शरीर तेजी से उजागर हो रहे हैं और पर्वतारोहियों द्वारा खोजे जा रहे हैं”।

अंग तर्शरिंग शेरपा ने यह भी जोर दिया कि 2008 के बाद से, उनकी कंपनी ने “कुछ पर्वतारोहियों के सात शवों को नीचे लाया है, कुछ ने 1970 के दशक में ब्रिटिश अभियान में वापस डेटिंग की।” कई विद्वानों के लेखों से पहले अनुमान लगाया गया था कि नेपाल के एवरेस्ट क्षेत्र में ग्लेशियर गर्म जलवायु के परिणामस्वरूप पिघल रहे थे और पतले हो रहे थे।