मानसून रांची समेत झारखंड के कई हिस्सों में पहुंचा

रांची 11 जून : जुनुबी-मगरीबी मानसून उम्मीद से पांच दिन पहले ही झारखंड की दारुल हुकूमत रांची समेत रियासत के कई हिस्सों में पहुंच गया है और गुजिस्ता चौबीस घंटों में रांची में बीस मिलीमीटर और रियासत के दीगर हिस्सों में भी मानसूनी बारिश की बौछारें पड़ी हैं।

दिल्ली वाक़ेय महकमा मौसमियात ने रिपोर्ट जारी कर बताया है कि जुनुबी-मगरीबी मानसून कल शाम ही झारखंड की दारुल हुकूमत रांची समेत कई हिस्सों में पहुंच गया जिसके चलते रियासत के कई हिस्सों में मानसूनी बारिश हो रही है और अगले चौबीस घंटे भी रियासत के ज़्यादातर हिस्सों में भारी बारिश और दीगर हिस्सों में गरज के साथ छीटे पड़ने का इमकान है।

महकमा मौसमियात ने बताया कि दारुल हुकूमत रांची में कल दोपहर तीन बजे के बाद से आज शाम आठ बजे तक तकरीबन बीस मिलीमीटर बारिश रिकार्ड की गयी। उसने बताया कि आज दोपहर तीन बजे तक रिकार्ड बारिश के मुताबिक गुजिस्ता चौबीस घंटों में रांची में 13 2 मिमी बारिश हुई थी जबकि आज शाम आठ बजे तक तकरीबन सात मिमि अजाफी बारिश रिकार्ड की गयी।

उसने बताया कि रांची में आज का ज्यादा से ज्यादा दर्ज-ए-हरारत 35 डिग्री सेल्शियस जबकि कम-अज-कम दर्ज-ए-हरारत 22.6 डिग्री सेल्सियस रिकार्ड किया गया। आने वाले 48 घंटों में भी यहां मौसम सुहाना बना रहेगा और ज्यादा से ज्यादा दर्ज-ए-हरारत 32 और कम अज कम 21 डिग्री सेल्शियस बने रहने का इमकान है।

इस दौरान दरमियाने से तेज बारिश हो सकती है। महकमा ने बताया कि मानसून अगले चौबीस घंटों में झारखंड के तमाम हिस्सों में पहुंच जायेगा। इससे पहले मानसून के झारखंड में 15 जून के इर्दगिर्द पहुंचने का अंदाजा लगाया गया था।