मायावती , देशमुख , जेटली , नजमा हेप्तुल्लाह राज्य सभा के लिए मुंतखिब

मर्कज़ी वुज़रा विलास राव देशमुख, राजीव शुक्ला , मुकुल राय , बी एस पी सदर मायावती , बी जे पी लीडर अरूण जेटली और नजमा हेप्तुल्लाह को आज राज्य सभा के लिए बिलामुक़ाबला मुंतखिब क़रार दिया गया , जबकि एन आर आई ताजिर अंशुमन मिश्रा झारखंड और मग़रिबी बंगाल में कांग्रेस लीडर अबदुल मनान ने मुक़ाबले से दसतबरदारी इख्तेयार कर ली।

ज़ाइद अज़ पंद्रह रियास्तों में जहां ऐवान-ए-बाला के लिए इंतेख़ाबात हो रहे हैं , अरकान के बिलामुक़ाबला इंतेख़ाब की कोशिशें की गईं। उत्तराखंड में जहां हुक्मराँ कांग्रेस को वाहिद नशिस्त के लिए बी जे पी की मुख़ालिफ़त का सामना होगा और झारखंड में पाँच उम्मीदवारों को 30 मार्च के लिए मुक़र्ररा इंतेख़ाब में दो नशिस्तों के लिए रसा कुशी का सामना है।

पंद्रह रियास्तों में राज्य सभा इंतेख़ाब के लिए नामज़दगियों से दसतबरदारी की आख़िरी तारीख़ के आज शाम इख्तेताम से क़ब्ल लंदन के ताजिर अंशुमन मिश्रा की जिनकी उम्मीदवारी की बी जे पी के छः अरकान असेंबली ने हिमायत की थी , लेकिन पार्टी के सीनीयर क़ाइदीन में बे इतमीनानी के बाइस उन की नामज़दगी को वापस लिया गया।

मग़रिबी बंगाल में तृणमूल कांग्रेस के दबाव के बाइस कांग्रेस की मर्कज़ी क़ियादत ने अपने उम्मीदवार अबदुल मनान को मुक़ाबले से दस्तबरदार होजाने की हिदायत दी । इसके बाद वज़ीर रेलवे मुकुल राय और टी एम सी के दीगर तीन उम्मीदवारों के बिलामुक़ाबला इंतेख़ाब की राह हमवार हुई। अपोज़ीशन पार्टी सी पी आई एम के वाहिद नामज़द उम्मीदवार भी मुंतखिब हुए।

उत्तरप्रदेश में मायावती के बिशमोल तमाम 10 उम्मीदवार बी जे पी के विनय कटियार और अदाकारा जया बच्चन भी बिलामुक़ाबला मुंतख़ब हुए। मध्य प्रदेश में नजमा हेप्तुल्लाह और नोट बराए वोट स्क़ाम के मुल्ज़िम फ़िगन कोलसटे के बिशमोल बी जे पी के 4 उम्मीदवार भी मुंतखिब हुए हैं। आंधरा प्रदेश में अदाकार से सियासतदां बनने वाले कांग्रेस के उम्मीदवार चिरंजीवी और साबिक़ मर्कज़ी वज़ीर रेनूका चौधरी के इलावा तेलगुदेशम के साबिक़ वज़ीर-ए-दाख़िला टी देवेंद्र गौड़ भी बिलामुक़ाबला मुंतखिब हुए।

गुजरात से अरूण जेटली को मुसलसल तीसरी मर्तबा मुंतखिब किया गया है। महाराष्ट्रा में विलास राव देशमुख और राजीव शुक्ला (कांग्रेस ) और एन सी पी के डी पी त्रिपाठी और वंदना चौहान के इलावा बी जे पी के अजय संचती और शिवसेना के अनील देसाई बिलामुक़ाबला मुंतखिब हुए हैं।