मिलें GES में भाग लेने वाली भारत की महिला स्टंट अनम हाशिम से

हैदराबाद: भारतीय उद्यमी शिखर सम्मेलन 2017 में भाग लेने वाले भारतीय महिला स्टंट, अनम हाशिम, मोटरबाइकिंग डेलिगेट से संबंधित एकमात्र भारतीय प्रतिनिधि थी। टीओआई में प्रकाशित रिपोर्ट के मुताबिक, अनम हाशिम का लक्ष्य भारतीय महिलाओं के लिए एक आदर्श मॉडल बनना है। वह महत्वाकांक्षी स्टंट सवारों के लिए अकादमी भी शुरू करना चाहती है।

इस साल मई में, इंडोनेशिया की राजधानी जकार्ता में आयोजित जिमखाना स्टंट्राइड प्रतियोगिता श्रृंखला-1 में 22 वर्षीय लड़की को तीसरा पुरस्कार मिला। वह इस पुरस्कार को जीतने वाली एकमात्र भारतीय महिला स्टंट हैं. 2015 में, जब वह 20 साल की थी, उसने खर्डुंग ला पास के स्कूटर पर सवारी करके एक रिकॉर्ड बनाई।

गौरतलब है कि वह अपने स्टंट वीडियो के कारण सोशल मीडिया पर लोकप्रिय है। अनम हाशिम ने कहा कि वह अपने स्कूल के दिनों से ही इस रोमांचकारी खेल से आकर्षित थी। जब वह 15 साल की थी, तो उसने एडवेंचरस बाइकिंग पर शोध करना शुरू कर दिया।

उसने यह भी कहा कि उसके रास्ते में कई बाधाएं भी थीं। हालांकि, उसने उन सभी बाधाओं पर विजय प्राप्त की और अपने लक्ष्य को हासिल करने के लिए इस अवसर की प्रतीक्षा की। जैसा कि स्टंट सवारी अब भी एक पुरुष-प्रभुत्व वाला खेल है, जबिक उसके परिवार ने इसके कैरियर को हां नहीं कहा है।

उसने अपने संघर्ष के बारे में बात करते हुए कहा कि उसके माता-पिता चाहते थे कि वह इंजीनियरिंग की पढ़ाई करे और उन्होंने उसे पुणे में भेजने का फैसला किया। हालांकि, 2013 में, उसने स्टंट बाइक खरीदी और उसने अपने लक्ष्य की ओर बढ़ना शुरू कर दिया।

इस खेल को पश्चिम में प्राप्त प्रोत्साहन की तुलना करते हुए कहा कि यह अभी भी भारत में कम समर्थित है। उसने एक छोटी सी चोट के बारे में भी बताई जब वह एक बाइक चला रही थी, सौभाग्य से वह इस दुर्घटना में बच गई थी क्योंकि वह हेलमेट पहने हुए थी। उन्हें उम्मीद है कि स्टंट बाइकिंग का भविष्य भारत में सुधार होगा। केंद्र सरकार के शुरूआती कार्यक्रम के बारे में उन्होंने कहा कि यह उद्यमियों को प्रोत्साहित करता है।