मुंबई टेसट में वैस्ट इंडीज़ का बेहतर मुज़ाहरा, मेहमान टीम 267/2

मुंबई 23 नवंबर (पी टी आई एजैंसीज़) हिंदूस्तान के ख़िलाफ़ यहां वानखडे स्टेडीयम वैस्ट इंडीज़ टीम के कप्तान डेरेन सिमी ने टॉस जीत कर पहले बैटिंग का फ़ैसला किया और मेहमान टीम के इबतिदाई 4 बैटस्मैनों ने अपने कप्तान के फ़ैसले को दरुस्त क़रार देते हुए निस्फ़ सैंचरीयाँ स्कोर कीं और पहले दिन खेल के इख़तताम पर दो विकटों के नुक़्सान पर 267 रंज़ स्कोर करलिए हैं। मैदान पर डैरिन बरावव 98 गेंदों में 7 चौकों की मदद से 57 रंज़ और कर्क ऐडवर्ड 117 गेंदों में 10 चौकों की मदद से 65 रंज़ बनाकर नाट आउट रहे। हिंदूस्तान के लिए आर अश्विन कामयाब बोलर साबित हुए जिन्हों ने 27 ओवर्स में 86 रंज़ के इव्ज़ वैस्ट इंडीज़ की गिरने वाली दोनों विकटें अपने नाम र्दज की हैं।

हिंदूस्तान को डैरिन बरावव की विकेट भी हासिल होचुकी होती अगरचे कि स्लिप में स्लीप में राहुल डरावीड पर ज्ञान ओझा की गीनदर पर इन का एक आसान कैच नहीं छोड़ते। जिस वक़्त बरावव को राहुल डरावीड की जानिब से एक मौक़ा मिला उस वक़्त वो 33 रंज़ ही बना पाए थे। बाएं हाथ के बैटस्मैन बरावव जिन का वैस्ट इंडीज़ के साबिक़ अज़ीम बैटस्मैन ब्राइन लारा से तक़ाबुल किया जा रहा है उन्हों ने आज अपने 13 वें टेसट में 7 वें निस्फ़ सैंचरी स्कोर करली है। नीज़ वो अपने करियर में एक हज़ार रंज़ की तकमील से महिज़ 2 रंज़ पीछे हैं। ऐडवर्ड ने भी आज ओपनरस की जानिब से फ़राहम की जाने वाली बेहतरीन शुरूआत का पूरा फ़ायदा उठाते हुए एक और पर एतिमाद निस्फ़ सैंचरी स्कोर करते हुए बरावव के हमराह नाक़ाबिल-ए-तसख़ीर सैंचरी पार्टनरशिप मुकम्मल करली है।

क़ब्लअज़ीं सुबह के अव्वलीन औक़ात में वैस्ट इंडीज़ के ओपनरस एड्रियान बराथ और क्रैक ब्रीथ वेट ने ना सिर्फ सब्र आज़मा बैटिंग का मुज़ाहरा किया बल्कि 53 ओवर्स में पहली विकेट के लिए 137 रंज़ की बेहतरीन पार्टनरशिप निभाई। 18 साला ब्रीथ वेट ने 184 गेंदों में 8 चौकों की मदद से 68 रंज़ बनाई। जबकि पहले आवट होने से क़बल एड्रियान ने 148 गेंदों में 8 चौकों की मदद से 62 रंज़ स्कोर कई। 137 के मजमूई स्कोर पर बराथ को आवट करते हुए अश्विन ने हिंदूस्तान को पहली कामयाबी दिलवाई जिस के 13 रंज़ बाद दूसरे ओपनर को भी अश्विन ने ही को हैली के हाथों कैच आवट करवाया। हिंदूस्तानी फ़ासट बोलर अशांत शर्मा ने अपने मुख़्तलिफ़ बौलिंग असपलस मैं 17 ओवर्स में 6 मैडन के हमराह 33 रंज़ देते हुए हरीफ़ बैटस्मैनों को बांधे रखा।

नीज़ नई गेंद के साथ अशांत शर्मा का साथ देने वाले वरूण आरोन ने 16 ओवर्स में 3 मैडन के हमराह 47 रंज़ दिये। दीगर बोलरों में पर ज्ञान ओझा ने 26 ओवर्स में 7 मैडन के साथ 55 रंज़ दिये। चार मख़सूस बोलरों के बाद धोनी ने वीरेंद्र सहवाग और वीराट को हैली की बौलिंग ख़िदमात भी हासिल कीं। सहवाग ने 3 ओवर्स में 23 रंज़ दिए जबकि को हैली के 2 ओवर्स में 9 रंज़ बनाए गई। हिंदूस्तानी टीम में आज दो तबदीलीयां की गईं जैसा कि युवराज सिंह के मुक़ाम पर वीराट को हैली को मौक़ा दिया गया। इलावा अज़ीं ऊमेश यादव के मुक़ाम पर वरूण अरूण ने अपने टेसट करियर का आग़ाज़ किया। वैस्ट इंडीज़ टीम में भी 2 तबदीलीयां देखने को मिलें जैसा कि अनफिट चंद्रा पाल के मुक़ाम पर 21 साला केरन पाउल और फ़ासट बोलर फेडल ऐडवर्ड के मुक़ाम पर रवी राम पाल क़तई 11 खिलाड़ियों में शामिल किए गए।