मुंबई टेस्ट का सनसनीखेज़ इख़तताम

मुंबई 27 नवंबर (पी टी आई एजैंसीज़) हिंदूस्तानी स्पिन्नरस पर ज्ञान ओझा और आर अश्विन ने वैस्ट इंडीज़ टीम के बैटिंग शोबा को तबाह करते हुए हिंदूस्तानी टीम के लिए तीसरे टेस्ट में कामयाबी के इमकानात पैदा करदिए थे लेकिन मुंबई टेस्ट का आख़िरी ओवर में सनसनीखेज़ इख़तताम अमल में आया। हिंदूस्तान को दिन के आख़िरी ओवर में कामयाबी के लिए 3 रंज़ दरकार थे और फेडल एडवर्ड्स की जानिब से फेंके गए आख़िरी ओवर की इबतिदाई तीन गेंदों को वरूण अरूण ने ज़ाए करदिया जिस के बाद आख़िरी गेंद पर दरकार दो रंज़ की कोशिश में अश्विन पहला रन मुकम्मल करने के बाद दूसरे रन के दौरान रन आउट हुए और इस तरह मुंबई टेस्ट डरा होने के बाद हिंदूस्तान ने सीरीज़ 2-0 से अपने नाम करली।

वैस्ट इंडीज़ को पहली इन्निंग मैं 108 रंज़ की सबक़त देने के बाद पर ज्ञान ओझा (7/6) और अश्विन (4/4) की तबाहकुन बौलिंग की बदौलत हिंदूस्तान ने मेहमान टीम को दूसरी इन्निंग मैं 134 रंज़ पर ऑल आउट करदिया और हिंदूस्तान को पांचवें दिन की पेचीदा विकेट पर कामयाबी के लिए 64 ओवर्स में 243 रंज़ का निशाना मिला।

दरीं असना वीरेंद्र सहवाग (5 गेंदों में 60 रंज़) की तेज़ रफ़्तार बैटिंग की बदौलत हिंदूस्तान ने कामयाब आग़ाज़ किया लेकिन मैडल आर्डर के नाकाम होने के बाद दिन के इख़तताम पर टीम का स्कोर 242/9 रहा। वीरात को हैली (63), राहुल डरावीड (33) और वे वे ऐस लक्ष्मण (31) ने काबिल-ए-ज़िकर स्कोर करते हुए टीम को कामयाबी की सिम्त आगे बढ़ाया।

लेकिन वीराट को हैली के आउट होने के बाद टीम की निचली सफ़ के बैटस्मैनों ने बेहतर कोशिश की। मुंबई टेस्ट का पांचवां दिन इंतिहाई ग़ैरमामूली साबित हुआ क्योंकि जहां 4 दिन बैटस्मैनों ने हमालयाई स्कोर खड़ा किया था वहीं आख़िरी दिन 17 विकटें गिरीं, जैसा कि वैस्ट इंडीज़ ने अपने कल के स्कोर 81/2 से आगे खेलना शुरू किया और 53 रंज़ के इज़ाफे़ पर उस की दीगर 8 विकटें गिरीं।

वैस्ट इंडीज़ ने पहली इन्निंग मैं 590 रंज़ बनाए जिस के जवाब में हिंदूस्तान ने अपनी पहली इन्निंग मैं 482 रंज़ स्कोर किए थी। रवी चंद्रन अश्विन को जिन्हों ने मैच में 103 रंज़ स्कोर करने के इलावा मजमूई तौर पर 9 विकटें हासिल कीं जिस पर उन्हें ना सिर्फ मैच का बल्कि सीरीज़ का भी बेहतरीन खिलाड़ी क़रार दिया गया।