मुंबई पुलिस को गुमराह करने की कोशिश

मुस्लिम नौजवानों के खिलाफ उग्रवादी संगठन से संबंध की शिकायत झूठी साबित

मुंबई: पिछले कुछ सालों के दौरान अनगिनत घटनाओं देखे गए कि कैसे मुस्लिम नौजवानों को आईएसआईएस का हमदर्द और कार्यकर्ता बताते हुए लोगों ने निजी बदला लिया। राज्य आतंकवाद दस्ते (ATS) और मुंबई सिटी पुलिस को पिछले 8 साल‌ के दौरान 300 नकली शिकायतों सहित मस्जिद के एक 80 साला इमाम के खिलाफ प्राप्त हुई हैं।

जिसकी पुष्टि के बाद सभी को रिहा कर दिया गया लेकिन किसी को गिरफ्तार नहीं किया गया। हालांकि इन मुस्लिम नौजवानों के परिवारों को इम्तेहान‌ से गुजरना पड़ा क्योंकि क्लीन चिट मिलने तक उन्हें कई हफ्तों तक इंतेजार करना पड़ा। जॉइंट  कमिश्नर  ऑफ़  पुलिस लॉ एंड आर्ड देवेन भारती ने बताया कि जिन लोगों के खिलाफ शिकायत की गई है उन्हें पूछताछ के बाद छोड़ दिया गया क्योंकि  शिकायते  झूठी साबित हुईं।

पुलिस ने किसी भी निर्दोष युवक को गिरफ्तार नहीं किया। उन्होंने क्षेत्र कुर्ला में घटी एक घटना से परिचित करवाते हुए कहा कि एक कबाब पाओ बेचने वाले के खिलाफ आईएसआई से लिंक जब्त की शिकायत की गई जो एक दुकान के सामने ठेला बंडी में अपना कारोबार करता था लेकिन दुकानदार को ये पसंद नहीं था और दुकानदार ने कबाब पाओ बेचने वाले के खिलाफ झूठी शिकायत दर्ज करवा दी कि उसके आईएसआई के ग्रुप‌ से संबंध हैं।

लेकिन दुकानदार ने सख्ती से पूछताछ करने पर असलियत बोल‌ दी। पुलिस अधिकारी ने बताया कि कल्याण 4 युवकों इराक प्रस्थान और आईएसओ प्रतिबद्धता का खुलासा होने के बाद कुछ लोगों ने उग्रवादी संगठन का तंग करना शुरू कर दिया। उन्होंने बताया कि मुस्लिम नौजवानों को उग्रवाद की दिशा तैयार होने से रोकने के लिए पुलिस ने बहादुरी मुहीम‌ शुरू किया है यहां तक ​​कि मुस्लिम उल्माओं द्वारा आईएसओ के खिलाफ फतवा भी जारी करवाया गया लेकिन कुछ बदमाशों निजी बदले के लिए उग्रवादी ग्रुप तैयर‌ कर रहे हैं।

सिटी पुलिस के प्रवक्ता और डीसीपी धनजे कुलकर्णी ने बताया कि जैसे ही किसी के खिलाफ शिकायत मिलती है तो पुलिस जांच शुरू कर देगी  उसका पुराना पुलिस रिकॉर्ड, कॉल डाटा रिकार्ड बैंक में डाटा , विदेशी शहर में सैर‌ की जानकारी उनके दोस्तों सरगर्मियों के बारे में छानबीन की जाती है।

ज़्यादातर‌ मामलों में संदिग्धों(मुजतबा अफराद) को तलब नहीं किया और इस भूमिका संतोषजनक(Satisfying role) होने पर मामला बंद कर दिया जाता है। उन्होंने बताया कि कुछ महीने पहले एक नमालूम ख़त‌ काउंटर आतंकवादी दस्ते को मिला जिसमें यह जानकारी दी गई कि मस्जिद के इमाम और उनके रिश्तेदार आईएसआई में नौजवानों को भर्ती करवा रहे हैं, पुलिस जब मस्जिद जाकर जांच शुरू की तो पता चला कि 80 साला इमाम कमजोर है और किसी भी सवाल का जल्द‌ जवाब देने में मुशकिल होती हैं और इमाम पिछले 20 साल से सेवा कर रहे हैं उनका रिकॉर्ड भी पाक और‌ साफ है, उनके बेटे और  रिश्तेदारों के खिलाफ इल्ज़ाम‌ भी झूठे साबित हुए, और यह  खुलासा हुआ कि मस्जिद कमिटी में विवादों के कारण इमाम साहब को निशाना बनाने की कोशिश की गई।

तीसरी घटना में एक जवान खलील अहमद को धमकी दिये जाने के बाद भी अपनी गर्ल फ्रेंड  से मुलाकात हार नहीं की थी जिस पर लड़की के परिजनों ने एटीएस खलील अहमद के खिलाफ आईएसओ से संबंध की शिकायत की थी लेकिन एक महीने बाद जांच के बाद उसे क्लीन चिट दे दी गई।

इसके अलावा पूर्णता नामी नौजवान‌ की कहानी भी इसी तरह की है। शुरुआत में कमाल परिवार ने बेंगलुरु की एक लड़की के रिश्ते को स्वीकार कर लिया लेकिन हैदराबाद के इस रिश्ते को तोड़ दिया जिस पर नाराज होकर लड़की के परिवार ने मुंबई क्राइम ब्रांच को सूचित किया कि पूर्णता के आईएसओ से संबंध हैं कि बाद जांच फर्जी साबित हुए। एटीएस निकिता कौशिक ने बताया कि शिकायत झूठी या सच्ची पुलिस अपना कर्तव्य अंजाम देती है।