मुझे मुसलमानों से प्रॉब्लम हुई है, हिन्दुओं से कभी कोई प्रॉब्लम नहीं हुई : कल्बे सादिक

लखनऊ : शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे सादिक ने कहा ‘मुझे मुसलमानों से प्रॉब्लम हुई है पर हिन्दुओं से कभी कोई प्रॉब्लम नहीं हुई. हिन्दुओं ने मुझे हमेशा इज्जत और प्यार दिया है. मुसलमानों से पूछिए कि दीन क्या है, धर्म क्या है. तो वह कहेंगे नमाज पढ़ना, रोजे रखना, हज करना. ये सब धार्मिक प्रथाएं हैं, दीन नहीं है.

मुस्लिमों पर तंज कसते हुए कल्बे सादिक ने कहा कि, मुसलमान मस्जिद बनाए मगर, यहूदियों की तरह. चर्च के बगल में शैक्षिक संस्थान तो मस्जिद के बगल में भी संस्थान हो. जिसमें हिंदू भी सहयोग करेंगे. मस्जिद कुछ नही देगी मगर, शैक्षिक संस्थान से आपको बेहतर शिक्षा मिलेगी. माडर्न एजूकेशन से आपको इज्जत मिलेगी. जिससे आप इस देश के नहीं बल्कि देश आपका मोहताज होगा. एजूकेशन अंधे को भी सपोर्ट करती है.

अयोध्या में बाबरी मस्जिद की जमीन पर राम मंदिर के निर्माण की वकालत करने को लेकर ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड (AIMPLB) पहले ही मौलाना सलमान नदवी को बाहर का रास्ता दिखा चूका है. अब बोर्ड के वाइस प्रेसिडेंट और शिया धर्मगुरु मौलाना कल्बे सादिक ने भी इस तरह की ही मांग की है.

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार शिया धर्मगुरु ने कहा है कि अयोध्या में मंदिर जरूर बनना चाहिए लेकिन वो विद्या का मंदिर होगा. अयोध्या में राम मंदिर के सवाल पर अपने जवाब की शुरुआत जय राम से करते हुए उन्होंने कहा कि मंदिर जरूर बनना चाहिए, लेकिन विद्या का मंदिर. उन्‍होंने कहा कि यह विवाद जब लोग सुलझाना चाहेंगे तो खुद-ब-खुद सुलझ जाएगा और अगर नहीं चाहेंगे तो कभी नहीं सुलझे सकता लेकिन इस विवाद को अब सुलझा देना चाहिए.