मुझ पर सस्पेंस फ़िल्म के हीरो का लेबल भी लगा था : मनोज कुमार

बाली वुड के मिस्टर भारत मनोज कुमार के बारे में ये बात बहुत कम लोग जानते हैं कि इनका असली नाम हरी किशन गोस्वामी है और चूँकि वो दिलीप कुमार के ज़बरदस्त मद्दाह ( प्रशंसक) थे ।

लिहाज़ा दिलीप कुमार की एक पुरानी फ़िल्म शबनम जिस में दिलीप कुमार के किरदार का नाम मनोज था अपना फ़िल्मी नाम भी मनोज कुमार रख लिया । फ़िल्म फेरारी की सवारी की कामयाबी पर तर्तीब दी गई पार्टी में मनोज कुमार और प्रेम चोपड़ा ने भी शिरकत की ।

वैसे मनोज कुमार ज़्यादा तर फ़िल्मी पार्टीयों से दूर ही रहते हैं लेकिन एक अर्सा के बाद मीडीया ने उन्हें पार्टी में देख कर उन से कुछ सवालात किए जिन का जवाब देते हुए मनोज कुमार ने कहा कि पहले पहल उन पर सस्पेंस फिल्मों के हीरो का लेबल लगा दिया गया था क्योंकि पूनम की रात वो कौन थी गुमनाम, अनीता और साजन तमाम फिल्में ही सस्पेंस और तजस्सुस (जिज्ञासा/ खोज) से भरपूर थीं लेकिन हुब्बुल-वतनी पर मबनी ( निर्धारित/ बनी) फिल्में बनाने के बाद उन्हें मिस्टर भारत कहा जाने लगा ।

उपकार उन की कामयाब तरीन ( सफल) फ़िल्म कही जा सकती है । मनोज कुमार ने दिलीप कुमार के साथ फ़िल्म आदमी में भी एक अहम रोल अदा किया था इन की चंद मशहूर फिल्मों में पत्थर के सनम, नक़ली नवाब, हिमालया की गोद में, हरियाली और रास्ता, बेदाग़, नील कमल, सन्यासी और बेईमान के नाम काबिल-ए-ज़िकर हैं ।

इन्होंने कहा कि वो एक ताज़ा स्क्रिप्ट पर काम कर रहे हैं लेकिन फ़िल्म का ऐलान कब करेंगे ये अभी कहा नहीं जा सकता ।