मुशर्रफ-अब्बासी के बाद PAK चुनाव आयोग से इमरान खान का नामांकन पत्र भी खारिज

पाकिस्तान चुनाव आयोग ने मंगलवार को पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ पार्टी के प्रमुख इमरान खान का नामांकन पत्र खारिज कर दिया. इससे पहले आयोग ने पूर्व प्रधानमंत्री और पीएमएल एन नेता शाहिद खाकान अब्बासी और पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ का नामांकन पत्र भी खारिज कर दिया था.

डॉन अखबार की एक खबर के मुताबिक निर्वाचन अधिकारी ने इस्लामाबाद के एनए-53 के लिए अब्बासी और उनके वैकल्पिक उम्मीदवार सरदार महताब के नामांकन पत्र खारिज कर दिए. दोनों उम्मीदवार आयोग के सामने जरूरी हलफनामा दायर करने में नाकाम रहे थे. चुनाव अधिकारी के मुताबिक अब्बासी ने अपने दस्तावेजों के साथ टैक्स रिटर्न की जानकारी जमा नहीं की.

आयोग पूर्व सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ नामांकन पत्र में खारिज कर चुका है. मुशर्रफ ने खैबर पख्तूख्वा प्रांत में उत्तरी चित्राल जिले से नामांकन पत्र दाखिल किया था. पेशावर हाई कोर्ट ने 2013 में मुशर्रफ के ताउम्र चुनाव लड़ने पर रोक लगा दी थी और इसी आधार पर उनका नामांकन पत्र खारिज किया गया है.

मुशर्रफ 22 जून तक नामांकन खारिज होने के खिलाफ अपील कर सकते हैं. इसके अलावा अब्बासी समेत अन्य उम्मीदवारों ने बुधवार को चुनाव ट्रिब्यूनल में फैसले को चुनौती देने की बात कही है.

ट्रिब्यूनल 27 जून तक उम्मीदवारों की अपील पर फैसला सुनेगी. साथ ही वैध उम्मीदवारों की सूची 28 जून को प्रकाशित की जाएगी जबकि उम्मीदवारी वापस लेने की आखिरी तारीख 29 जून रखी गई है. प्रत्याशियों की आखिरी लिस्ट 30 जून को प्रकाशित होनी है.

बता दें कि पाकिस्तान में 25 जुलाई को आम चुनाव होने हैं और फिलहाल वहां कार्यवाहक सरकार सत्ता चला रही है. यह लगातार दूसरी बार हुआ है जब किसी चुनी हुई सरकार ने अपना 5 साल का कार्यकाल पूरा किया है. पड़ोसी मुल्क पाकिस्तान में कुल 10.5 करोड़ मतदाता अपने अधिकार का इस्तेमाल करेंगे, जिनमें करीब 6 करोड़ पुरुष और 4.6 करोड़ महिला मतदाता शामिल हैं.