मुशर्रफ का पासपोर्ट रद्द, नागरिकता भी गई, अब विदेश में रहना गैर कानूनी

पाकिस्तान के पूर्व राष्ट्रपति परवेज मुशर्रफ की मुश्किलें बढ़ गई हैं. उनसे पाकिस्तानी नागरिकता छिन गई है. पाकिस्तान के केयरटेकर प्रधानमंत्री नासिरुल मुल्क ने पूर्व सैन्य तानाशाह परवेज मुशर्रफ के राष्ट्रीय पहचान पत्र और पासपोर्ट को फौरन रद्द करने का आदेश दिया है, जिसके चलते उनकी पाकिस्तानी नागरिकता भी खत्म हो गई.

मुशर्रफ के खिलाफ राष्ट्रद्रोह के मामले की सुनवाई कर रही अदालत के आदेश के बाद नासिरुल मुल्क ने यह फरमान जारी किया है. परवेज मुशर्रफ के खिलाफ यह कार्रवाई उस समय की गई है, जब देश में आम चुनाव हो रहे हैं.

नासिरुल मुल्क के आदेश के बाद नेशनल डेटाबेस एंड रजिस्ट्रेशन अथॉरिटी (NADRA) ने मुशर्रफ के राष्ट्रीय पहचान पत्र को रद्द कर दिया. वहीं, पहचान पत्र रद्द होने से उनका पासपोर्ट अपने आप ही रद्द हो गया.

इस कार्रवाई के बाद अब परवेज मुशर्रफ के पास उस देश में रहने का कानूनी हक भी खत्म हो गया है, जहां वो मौजूदा समय में रह रहे हैं. बताया जा रहा है कि फिलहाल मुशर्रफ दुबई में हैं. राष्ट्रीय पहचान पत्र और पासपोर्ट रद्द होने के चलते अब उनका दुबई में रहना गैर कानूनी हो गया है. ऐसे में दुबई प्रशासन मुशर्रफ को पाकिस्तान को प्रत्यर्पित कर सकता है.मुशर्रफ 18 मार्च 2016 को चिकित्सा उपचार के लिए पाकिस्तान से दुबई गए थे, लेकिन फिर वापस नहीं लौटे. इसके बाद विशेष अदालत ने उन्हें भगोड़ा अपराधी घोषित कर दिया था और साथ ही मामले में उनके पेश नहीं होने के कारण उनकी संपत्ति जब्त करने का आदेश भी दिया था.

पाकिस्तान की अदालत ने संघीय सरकार को यह आदेश भी दिया था कि वह मुशर्रफ के कम्प्यूटरीकृत राष्ट्रीय पहचान पत्र और पासपोर्ट को निलंबित कर दे. मालूम हो कि 74 वर्षीय मुशर्रफ को वर्ष 2007 में देश में आपातकाल लगाने के लिए मार्च 2014 को राष्ट्रद्रोह के आरोपों में दोषी करार दिया गया था.

पाकिस्तान में आपातकाल लगाने के बाद कई वरिष्ठ न्यायाधीशों को उनके घरों में नजरबंद कर दिया गया था और 100 से अधिक जजों को बर्खास्त कर दिया गया था.

सूत्रों का कहना है कि अब या तो मुशर्रफ राजनीतिक शरण ले लें या फिर पाकिस्तान लौटने के लिए विशेष दस्तावेजों का प्रबंध करें. मुशर्रफ ने साल 1999 से 2008 तक पाकिस्तान पर शासन किया था. वो पूर्व प्रधानमंत्री बेनजीर भुट्टो की हत्या सहित कई आपराधिक मामलों को लेकर पाकिस्तान में वांछित हैं.