AAP के आतिशी के स्वागत के लिए मुस्लिम बहुल जामिया नगर की भीड़ उमड़ी

नाइ दिल्ली : “दिल का दर्द पूर्ण राज, दिल का है पूरा का पूरा राज…” गाने को लाउडस्पीकरों से निकालकर साइकिल-रिक्शा के साथ आम आदमी पार्टी की पूर्वी दिल्ली की उम्मीदवार आतिशी ने जामिया नगर में बाटला हाउस की भीड़ भरी गलियों से होकर अपनी पदयात्रा शुरू की।

37 वर्षीय उम्मीदवार ने BJP कांग्रेस, भाजपा धोखा है, देसा बाचा लो मौका है (कांग्रेस, भाजपा से देश को बचाने के लिए AAP के लिए वोट) ’जैसे नारे लगाते हुए समर्थकों का समर्थन किया।

मुस्लिम बहुल जामिया नगर में – ओखला विधानसभा क्षेत्र का एक हिस्सा, जिसमें 3.6 लाख मतदाता हैं, जिनमें से लगभग 2 लाख मुस्लिम हैं – AAP समुदाय के समर्थन पर भरोसा कर रही है, जो पूर्वी दिल्ली खंड में एक निर्णायक भूमिका निभाता है।

संकरी गलियां समर्थकों के हुजूम से नहीं समा सकती थीं और बहुत से लोग आतिशी के पास धक्का-मुक्की करते हुए दिखाई दे रहे थे क्योंकि उसने निवासियों से “आप को भारी अंतर से जीतने” के लिए कहा था।

आतिशी, ऑक्सफोर्ड विश्वविद्यालय के स्नातक, जिन्हें दिल्ली सरकार के स्कूलों में शिक्षा सुधारों में उनकी भूमिका का श्रेय दिया जाता है, ने शिक्षा क्षेत्र में अपनी पार्टी की प्रतिबद्धता को दोहराया।

AAP की ट्रेडमार्क सफ़ेद टोपी को स्पोर्ट करते हुए उस पर पूर्ण राज्य का दर्जा देने की मांग के साथ, आतिशी ने कहा कि उनकी पार्टी नौकरियों और अच्छे स्कूलों और विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए अपने वादे को पूरा करेगी, अगर वह सभी लोकसभा सीटों पर जीत हासिल करती है।

जामिया नगर ने कई बिंदुओं पर गुलाब की पंखुड़ियों के साथ AAP उम्मीदवार का स्वागत किया, क्योंकि “चौकीदार चोर है” के नारे हवा में गूंज उठे। उन्होंने कांग्रेस को सत्ता में 15 साल के लंबे कार्यकाल के दौरान लोगों के लिए कम करने के लिए भी निशाना बनाया। कांग्रेस के साथ गठबंधन की वार्ता विफल होने के बाद, AAP ने अपनी पुरानी पार्टी पर हमले तेज कर दिए हैं, क्योंकि दोनों पार्टियों का साझा वोट आधार है।

आतिशी को कांग्रेस के पूर्व शिक्षा मंत्री अरविंदर सिंह लवली और भाजपा के पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर के खिलाफ खड़ा किया गया है।

आतिशी ने बाटला हाउस में एक सभा को बताया, “पूर्ण राज्य का दर्जा हमारा प्रमुख चुनावी मुद्दा है और हम सभी सात सीटें जीतने के प्रति आशान्वित हैं।”

लेकिन हर कोई प्रभावित नहीं होता है। स्थानीय लोगों का कहना है कि वे क्षेत्र के विधायक अमानुल्लाह खान से नाखुश हैं। 67 वर्षीय फातिमा बीबी ने कहा “AAP विधायक ने यहां कभी नहीं दिख। क्षेत्र गंदी है और हम अभी भी पाइप की आपूर्ति की प्रतीक्षा कर रहे हैं“।

इस क्षेत्र में कई लोग लोकसभा चुनाव को ‘मोदी-केजरीवाल’ की लड़ाई के रूप में देखते हैं। उस्मान खान, जो एक छोटे दल के मालिक हैं ने कहा “मैंने उसे (आतिशी) पहली बार देखा है। यहां लड़ाई बीजेपी और AAP के बीच है, क्योंकि लवली ने लोगों का भरोसा खो दिया है क्योंकि वह पार्टियों को स्विच करने के बाद (लवली 2017 के नगरपालिका चुनावों से पहले बीजेपी में शामिल हो गए थे, लेकिन बाद में कांग्रेस में शामिल हो गए)“।