मुस्लिम युवाओं ने अपने धार्मिक किताबों को छोड़ दिया है इसलिए वे अफवाहों पर भड़क जाते हैं: विजय योगी चतुर्वेदी

कोलकाता: ईद मीलादउन नबी के बाद कोलकाता शहर से सटे हावड़ा जिले के ढोलागढ़ और फीलखाना में सांप्रदायिक हिंसा के घटना को विधानसभा चुनाव से जोड़ते हुए दो ऋषि योगपीठ विजय योगी चतुर्वेदी ने कल कहा है कि बंगाल में दंगे कराए जा रहे हैं ताकि उत्तर प्रदेश में इस की फसल काटी जाए. विजय चतुर्वेदी योगी ने मुस्लिम नौजवानों के रवैये पर टिप्पणी करते हुए कहा कि मुस्लिम युवाओं ने अपने धार्मिक किताबों को छोड़ दिया है इसलिए वे अफवाहों पर भडक जाते हैं और बुरे तत्वों के साधन बन जाते हैं। उन्होंने कहा कि मुस्लिम युवकों को यह समझना चाहिए कि उनके गुस्से का गलत लाभ प्राप्त करने की कोशिश की जाती है. योगी ने विद्वानों और बुद्धिजीवियों से अपील की है कि नफरत की आग को बुझाने के लिए आगे आएं और सभी धर्मों के गंभीर लोग मिलकर काम करें।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

न्यूज़ नेटवर्क समूह प्रदेश 18 के अनुसार उन्होंने मुसलमानों और हिन्दुओं दोनों से अपील की है कि वह राजनीतिक दलों के उपकरण न बनें और भाईचारा और भाईचारे के माहौल को बनाए रखें।

सांप्रदायिक सद्भाव की स्थापना के लिए सक्रिय रहने केलिए दो ऋषि योगपीठ के प्रमुख विजय योगी त्रिवेदी ने हावड़ा जिले में हुए सांप्रदायिक दंगों की घटनाओं पर यूएनआई से बात करते हुए कहा कि समाज के धर्मनिरपेक्ष और गंभीर वर्ग विफल हो चुके हैं और उन्होंने असामाजिक तत्वों जिन्हें राजनीतिक संरक्षण प्राप्त है के लिए मैदान खाली कर दिया है। उन्होंने कहा कि पिछले एक सप्ताह में ढोलागढ़ और फीलखाना में जो कुछ हुआ है वह सामाज के गंभीर और धर्मनिरपेक्ष लोगों की विफलता का मुंह बोलता प्रमाण है।

योगी जी ने ढोलागढ़ के दंगों पर राजनीतिक दलों के बेतुके बयानों पर नाराजगी जाहिर करते हुए कहा कि राजनीतिक दल आग बुझाने के बजाय समाज को विभाजित करने की कोशिश कर रहे हैं। उन्होंने भाजपा के महासचिव सिद्धार्थ नाथ सिंह के बयान कि ममता बनर्जी की सरकार अल्पसंख्यकों के वोट के खातिर हिंदुओं पर हमले किए जा रहे हैं. योगी ने कहा कि इस तरह के बयान दुर्भाग्यपूर्ण हैं और स्पष्ट है कि ये दंगे किराये के गुंडों द्वारा कराए गए हैं ताकि इसे बढ़ा-चढ़ाकर बंगाल और उत्तर प्रदेश जहां कुछ महीने बाद विधानसभा चुनाव होने वाले हैं ध्रुवीकरण की राजनीति की जाए।