मैचिंग ग्रांट की अदम इजराई, प्री मैट्रिक के हज़ारों तलबा स्कॉलरशिप्स के मुंतज़िर

अक़लीयती तलबा के लिए मर्कज़ी हुकूमत की स्कॉलरशिप के सिलसिले में तेलंगाना हुकूमत की जानिब से मैचिंग ग्रांट की अदम इजराई के सबब हज़ारों तलबा प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप के इंतेज़ार में हैं।

मर्कज़ी हुकूमत ने 2013-14 के लिए अक़लीयती तलबा की प्री मैट्रिक, पोस्ट मैट्रिक और मेरिट कम मेन्स स्कॉलरशिप के लिए 98 करोड़ 44 लाख मंज़ूर किए थे जिस में से रियास्ती हुकूमत ने 77 करोड़ 87 लाख रुपये जारी किए जिस में से तीनों स्कॉलरशिप के लिए अभी तक 76 करोड़ 85 लाख रुपये जारी कर दिए गए।

पोस्ट मैट्रिक और मेरिट कम मेन्स स्कॉलरशिप का निशाना अगर्चे तक़रीबन मुकम्मल हो चुका है लेकिन प्री मैट्रिक स्कॉलरशिप के तहत 76 हज़ार तलबा को स्कॉलरशिप की इजराई बाक़ी है इस के लिए रियास्ती हुकूमत ज़िम्मेदार है क्योंकि उसे 25 फ़ीसद मैचिंग ग्रांट के तौर पर 20 करोड़ 57 लाख रुपये जारी करने हैं।

इस सिलसिले में महकमा अक़लीयती बहबूद से रियास्ती हुकूमत को बारहा तवज्जा दहानी के बावजूद अभी तक मैचिंग ग्रांट जारी नहीं की गई। हकूमते हिन्द की स्कॉलरशिप के तीनों ज़ुमरों में 2014-15 के तहत 2 लाख 62 हज़ार से ज़ाइद दरख़ास्तें वसूल हुईं। नए दरख़ास्तों और तजदीदी दरख़ास्तों के इदख़ाल की तारीख़ ख़त्म हो चुकी है।