मोदी सरकार की विफलता छिपाने के लिए समान सियोल कोड पर चर्चा

मुंबई: अखिल भारतीय मजलिस परामर्श के बैनर तले मुसलमानों के विभिन्न समुदायों से संबंधित विद्वानों ने तीन तलाक और समान सिविल कोड के बारे में विधि आयोग के परामर्श के खिलाफ आज अपने कड़ा विरोध व्यक्त किया। ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने हाल ही में विधि आयोग के परामर्श के बहिष्कार की घोषणा करते हुए नरेंद्र मोदी सरकार की निंदा की थी और आरोप लगाया था कि वे समान सियोल कोड का मुद्दा उठाते हुए अपनी असफलताओं छिपाने की कोशिश कर रही है। मुंबई में आज आयोजित बैठक की अध्यक्षता दार-उल-उलूम मुहम्मदिया के सदर मौलाना सय्यद मुहम्मद ख़ालिद अशर्फ़ ने की जिसमें कल हिंद उल्मा कौंसल के सदर मौलाना ज़हीरउद्दीन ख़ां, मजलिस परामर्श के राष्ट्रपति नवीद हामिद और महासचिव मुजतबा फ़ारूक़ी, ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड की कार्यकारिणी समिति के सदस्य मौलाना सैयद अतहर अली, ऑल इंडिया जमीअत इस्लामी के उपाध्यक्ष मौलाना नुसरत दरगाह हाजी अली इमाम मोहम्मद इस्लाम, शिया आलिम मौलाना असगर इमाम मौलाना असगर हैदरी और दूसरों ने शिरकत की। बाद में जारी एक संयुक्त बयान में उलेमा ने कहा कि मुस्लिम पर्सनल लॉ में कोई हस्तक्षेप बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

सुधार समाज या लैंगिक समानता के नाम पर समान सियोल कोड लागू करने की कोई भी कोशिश लाभ के बजाय हानिकारक साबित होगी। मौलाना सैयद मोहम्मद खालिद अशरफ ने कहा कि सरकार को चाहिए कि वह मुस्लिम पर्सनल लॉ को खत्म करने की साजिश की बजाय मुसलमानों के इस रुख का सम्मान करना चाहिए। सरकार मुसलमानों को अपने झईली समस्याओं के मामलों में अन्य वर्गों अनुकरण के लिए मजबूर नहीं कर सकती क्योंकि ऐसा करना उनके (मुसलमानों) के संवैधानिक अधिकारों में हस्तक्षेप के बराबर होगा।

” उन्होंने कहा कि ” तीन तलाक का विरोध और अक्सर विवाह पर रोक की मांग करने वाले मुसलमानों की संख्या काफी मामूली है और वह भारतीय मुस्लिम समुदाय का प्रतिनिधित्व नहीं करते। ‘ मौलाना ज़हीरउद्दीन खां ने कहा कि तीन तलाक पर रोक की कोशिश देश में समान नागरिक कोड लागू करने की साजिश है। उन्होंने कहा कि ” हम (विधि आयोग के) प्रश्नावली का बहिष्कार करेंगे क्योंकि यह भ्रामक और धोखा पर आधारित है। समान सियोल कोड पाखंड व वितरण पर आधारित है जो देश में सामाजिक अशांति का कारण बन सकता है।

” उलेमा एसोसिएशन के अध्यक्ष सैयद अतहर अली ने कहा कि सरकार किसी भी नागरिक धर्म और विश्वास में हस्तक्षेप नहीं करना चाहिए। उन्होंने कहा कि मुसलमान तलाक, अक्सर विवाह और अन्य झईली नियमों को अपने धर्म का अभिन्न अंग मानते हैं तो इन मामलों में शरीयत कानून की मुकम्मल पाबंदी करते हैं।