मौजूदा माहौल में पाकिस्तान से क्रिकेट बहाल करना नामुमकिन- सुषमा स्वराज

नई दिल्ली। पाकिस्तान से क्रिकेट संबंधों को लेकर भारत ने अपना रुख साफ कर दिया है। सीमा पर तनाव को देखते हुए मौजूदा माहौल को भारत-पाकिस्‍तान के बीच क्रिकेट सीरीज के लिए माकूल नहीं माना गया है।

विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज ने विदेश मंत्रालय के एक बैठक में दोनों देशों के बीच क्रिकेट श्रृंखला को लेकर केंद्र सरकार के रवैये के बारे में संकेत दिए हैं।

विदेश सचिव एस जयशंकर भी इस बैठक में मौजूद थे। सरकार के रुख के बाद तटस्‍थ जगह पर भी भारत-पाकिस्‍तान के बीच क्रिकेट सीरीज होने की संभावना बेहद कम है।

दरअसल, विदेश मंत्री सुषमा स्‍वराज मीडिया से मुखातिब थीं। उनसे दोनों देशों के बीच क्रिकेट संबंध बहाल करने को लेकर भी सवाल पूछे गए थे। विदेश मंत्री ने बताया कि मानवीय आधार पर महिला एवं बुजुर्ग कैदियों को छोड़ने को लेकर सुझाव दिए गए हैं।

उन्‍होंने स्‍पष्‍ट किया कि सीमा पार से लगातार हो रही फायरिंग के कारण क्रिकेट सीरीज शुरू करने के लिए अनुकूल माहौल नहीं बन पा रहा है।

बताया जाता है कि सुषमा स्‍वराज ने बैठक में वर्ष 2017 में सीमा पार से गोलीबारी की 800 घटनाएं होने का भी जिक्र किया था। हालांकि, साल 2016 में हिजबुल मुजाहिदीन आतंकी बुरहान वानी के मारे जाने के बाद जम्‍मू-कश्‍मीर में हिंसा की घटनाओं में कमी आने की बात कही गई। कुलभूषण जाधव के मामले से दोनों देशों के संबंधों में ज्‍यादा तल्‍खी आ गई है।

बता दें तनावपूर्ण संबंधों के कारण भारत और पाकिस्‍तान के बीच लंबे अरसे क्रिकेट श्रृंखला नहीं हुई है। पाकिस्‍तान दो बार भारत का दौरा कर चुका है, जबकि भारत की ओर से ऐसा नहीं किया गया है।

सामान्‍य हालात में दोनों देशों के बीच कम से कम एक क्रिकेट श्रृंखला जरूर खेली जाती थी। लेकिन, पाकिस्‍तान के शत्रुतापूर्ण रवैये के कारण लंबे समय से ऐसा नहीं हो सका है। सुषमा स्‍वराज के ताजा बयान के बाद भारत और पाकिस्‍तान के बीच क्रिकेट सीरीज होने की उम्‍मीद नहीं है।