म्यांमार: पुलिस पर हमला, आठ से ज्यादा की मौत!

म्यांमार के पश्चिमी प्रांत राख़ीन में पुलिसकर्मियों पर होने वाले एक हमले में 9 पुलिसकर्मी मारे गये। ज्ञात रहे कि 2017 में राख़ीन प्रांत में होने वाले सैन्य आप्रेशन के कारण 7 लाख 40 हज़ार से अधिक रोहिंग्या मुसलमान पड़ोसी देश बांग्लादेश पलायन करने पर मजबूर हो गये थे।

इस हवाले से संयुक्त राष्ट्र संघ के जांचकर्ताओं का कहना था कि इस मानवता विरोधी अपराध करने वाले सैन्य नेतृत्व के विरुद्ध कार्यवाही होनी चाहिए।

दूसरी ओर म्यांमार की सेनाएं क्षेत्र में मौजूद सशस्त्र लड़ाकों के विरुद्ध कार्यवाही का दावा कर रही हैं। ज्ञात रहे कि आराकान आर्मी (एए) ने हालिया कुछ महीने में क्षेत्र में रोहिंग्या लोगों की मज़बूत करने और उनके अधिकारों की प्राप्ति के लिए म्यांमार के सुरक्षाबलों पर अनेक हमले किए हैं।

फ़्रांसीसी समाचार एजेन्सी एएफ़पी की रिपोर्ट के अनुसार हाल ही में होने वाला हमला, राख़ीन की राजधानी से उत्तर में स्थिति एक गांव में किया गया।

पार्स टुडे डॉट कॉम रिपोर्ट के अनुसार, हमले के हवाले से सामने आने वाली फ़ोटोज़ में कर्मियों की लाशों को एक थाने में ज़मीन पर देखा गया जिनमें सफ़ेद रंग की चादरें मौजूद थीं और उनके आसपास ख़ून पड़ा हुआ था।