म्यांमार में वर्षों बाद राष्ट्रपति का चयन

आंग सान सू की के लंबे समय के दोस्त और विश्वस्त साथी राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की बधाई

ने पी दा: म्यांमार के सांसदों ने आंग सान सू की के लंबे समय दोस्त और करीबी विश्वस्त साथी को देश का सर्वोच्च निर्वाचित राष्ट्रपति वर्षों बाद बताया। यह एक ऐतिहासिक क्षण था, अतीत में फ़ौज हुकूमत चला रही थी। 69 साला हतिन क्याव इस उच्च पद पर आसीन होने को ” सोची कि जीत ‘करार दिया गया।

स्पष्ट रूप से उनकी योजना यह है कि वह प्रदर्शनी रूप में एक व्यक्ति को अध्यक्ष बनाकर पीछे रहते हुए सरकार‌ चलाएंगी क्योंकि संविधान के तहत वह राष्ट्रपति नहीं हो सकतीं। सांसदों ने सफलता की घोषणा के बाद उन्हें बधाई करनी शुरू कर दी। पहले लंबे समय तक वोटिंग हुई थी जिसके परिणाम में राजधानी ने पी दा में उन्होंने  652 में से 360 वोट हासिल करते हुए जीत हासिल की।

म्यांमार अद्भुत अंतरिम दौर से गुजर रहा है। अब तक वह अलग था और सेना के दमनकारी शासन से गुजर रहा था, लेकिन काफी लोकतंत्र समर्थक उभर आए। सोची की नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी ने नवंबर में आयोजित चुनावों में जबरदस्त सफलता हासिल की जिसके नतीजे में उनकी पार्टी को संसद के दोनों सदनों में बहुमत हासिल हो गई।

म्यांमार पूरी दुनिया से अलग थलग और सैन्य तानाशाही के तहत देश था जिसने तेजी से पारदर्शिता और लोकतंत्र अपनाया। सोची की नेशनल लीग फॉर डेमोक्रेसी नवंबर को चुनाव में भारी जीत हासिल हुई जिसके कारण उनकी पार्टी को संसद के दोनों सदनों में हावी हो गया लेकिन सेना दक्षिण पूर्व एशियाई देश में शक्तिशाली बनी रही और उसने सैन्य दूर के संविधान में संशोधन करने से इनकार कर दिया जिसके तहत सोची देश के सर्वोच्च राजनीतिक पद पर आसीन नहीं हो सकतीं।

प्रख्यात कार्यकर्ता ने प्रतिज्ञा किया कि वह आगामी नेता पर भी शासक रहेंगी। उन्होंने उनकी जगह पर हतिन क्याव काम करने के लिए चुना क्योंकि उन्हें उनकी वफादारी पर पूरा विश्वास था। वोटिंग‌ के बाद निर्वाचित राष्ट्रपति ने संवाददाता सम्मेलन के दौरान कहा कि इस बहन आंग सान सू ची की जीत है।

इसके बाद उन्होंने संवाददाताओं से आभार जताया। हतिन क्याव एक अप्रैल को राष्ट्रपति पद का अवलोकन करेंगे और मौजूदा राष्ट्रपति थीन सेन के उत्तराधिकारी होंगे जिन्हें सेना का समर्थन प्राप्त है। उनके शासनकाल में राष्ट्र परोक्ष रूप से सेना शासित थी। दोनों उम्मीदवार जिन्होंने मंगलवार के चुनाव में भाग लिया था, अब देश के आम उपाध्यक्ष नियुक्त होंगे।

जनरल मिनट सूट सम (सेवानिवृत्त) सेना समर्थित उम्मीदवार थे और अमेरिका की सीमाएं सूची में शामिल थे, वे 2013 वोटस प्राप्त कर सके। सांसद वैन थी.वो को 79 वोट प्राप्त हुए। मिनट सूट सम के अधिकांश वोट सेना के संसदीय ब्लॉक थे जो संसद की एक चौथाई सीटों पर काबिज है और सैन्य समर्थित दलों के उम्मीदवार 70 वर्षीय सोची लोकप्रियता के आधार पर कोई प्रतिद्वंद्वी नहीं रखतें।

वह देश के आजादी के योद्धा की बेटी हैं और वर्षों लंबे लोकतंत्र के संघर्ष में केंद्रीय आंकड़ा रही हैं। उनकी पार्टी की जबरदस्त चुनावी सफलता उनकी राजनीतिक ताकत की पुष्टि माना जा रहा है। लाखों लोगों ने मतदान केंद्रों पर जमा होकर उनकी पार्टी को वोट दिया और इस तरह संदेश दिया कि वे शासन में बदलाव चाहते हैं लेकिन सेना अभी भी काफी महत्व रखती है।

प्रमुख सेना मन आंग लाऊंगा के साथ महीनों वार्ता विफल हो चुके हैं जिसके बाद सोची सत्ता में महत्वपूर्ण बाधाओं दूर नहीं हो सकीं। नई दिल्ली से मिली सूचना के मुताबिक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज म्यांमार के पहले निर्वाचित राष्ट्रपति को जो वर्षों बाद देश के सर्वोच्च निर्वाचित राष्ट्रपति हैं, बधाई दी।

उन्होंने कहा कि वह द्विपक्षीय संबंधों की स्थिरता के लिए उनके साथ सहयोग करना चाहते हैं। नरेंद्र मोदी ने अपने ट्विटर पर लिखा  कि बधाई और शुभकामनाएं हतन क्याव‌ के लिए जो म्यांमार के निर्वाचित राष्ट्रपति हैं, हम भारत। म्यांमार संबंध स्थिरता के लिए उनके साथ सहयोग के इच्छुक हैं। उनकी बधाई म्यांमार के सांसदों के 69 वर्षीय हतन क्याव‌ राष्ट्रपति चुनने के तुरंत बाद सामने आए हैं।

वे अपने सांग सू ची के करीबी विश्वस्त सहयोगी और लम्बे समय से दोस्त हैं और वर्षों के सैन्य शासन के बाद म्यांमार के लोकतांत्रिक रूप से निर्वाचित राष्ट्रपति हैं।