यात्रा प्रतिबंध में मिली छुट के बाद, मरने वाले बेटे को देखने के लिए यमनी माँ अमेरिका पहुंची

एक यमनी मां जो अपने मरने वाले बेटे को देखने के अधिकार के लिए लड़ी थी, जो कैंपोलिकिया में बुधवार की रात पहुंची, ट्रम्प प्रशासन के यात्रा प्रतिबंध के लंबे समय बाद छूट दिया गया था। सैन फ्रांसिस्को अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर शुभचिंतक शैमा स्वालेह से मिला। लड़के के पिता अली हसन ने हवाई अड्डे पर कहा, “यह हमारे परिवार के लिए एक कठिन समय है, लेकिन हम एक साथ रहने के लिए धन्य हैं।”

हसन चश्मा और एक सफेद हेडकार्फ पहने हुए हसन और स्वालेह को ओकलैंड में यूसीएसएफ बेनिफ बच्चों के अस्पताल में अपने 2 साल के बेटे अब्दुल्ला को देखने के लिए प्रेरित किया गया था। उत्तर कोरिया और वेनेजुएला के साथ यमन और अन्य चार मुस्लिम देशों के नागरिक राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के तहत किए गए यात्रा प्रतिबंध के तहत संयुक्त राज्य अमेरिका आने से प्रतिबंधित हैं।

राज्य विभाग ने मंगलवार को अमेरिकी-इस्लामिक रिलेशंस काउंसिल के वकील के साथ वकीलों के खिलाफ मुआवजा दिया, जिससे उन्होंने अपने परिवार की सालाना लड़ाई समाप्त कर दी। लड़के के पिता ने पहले के बयान में कहा था, “यात्रा प्रतिबंध में छूट से हमें गरिमा के साथ शोक करने की इजाजत मिल जाएगी।”

हसन, जो अमेरिकी नागरिक हैं और स्टॉकटन में रहते हैं, ने आनुवंशिक मस्तिष्क विकार के इलाज के लिए अब्दुल्ला को कैलिफोर्निया में भेजा था।
हसन ने कहा, “मेरी पत्नी मुझे हर बार चुंबन और अपने बेटे को आखिरी बार गले लागाने के लिए मांग कर रही थी,” हसन ने कहा कि उन्होंने वीजा देने से एक दिन पहले सोमवार को एक समाचार सम्मेलन में सार्वजनिक याचिका दायर की थी।

यह युगल 2016 में युद्ध से पीड़ित यमन में शादी करने के बाद मिस्र चले गए और 2017 से स्विलेह के लिए वीज़ा पाने की कोशिश कर रहे थे ताकि परिवार कैलिफ़ोर्निया जा सके। जब लड़के का स्वास्थ्य खराब हो गया, तो हसन अपने बेटे की मदद के लिए अक्टूबर में कैलिफ़ोर्निया गए। जैसे ही जोड़े ने छूट के लिए लड़ा, डॉक्टरों ने अब्दुल्ला को जीवन समर्थन पर रखा।

हसन ने द सैक्रामेंटो बी अख़बार के साथ एक साक्षात्कार में कहा, “मैं उन्हें ईमेल कर रहा हूं, रो रहा हूं, और उन्हें बता रहा हूं कि मेरा बेटा मर रहा है।” उन्होंने आशा खोना शुरू कर दिया और अपने पीड़ितों को समाप्त करने के लिए अपने बेटे को जीवन समर्थन से दूर खींचने पर विचार कर रहे थे। लेकिन सैक्रामेंटो में समूह के कार्यकारी निदेशक बासिम एलकर ने कहा, लेकिन फिर एक अस्पताल के सामाजिक कार्यकर्ता ने अमेरिकी-इस्लामी संबंध परिषद पर पहुंचे, जो सोमवार को मुकदमा चलाया गया।

राज्य विभाग के प्रवक्ता रॉबर्ट पल्लाडिनो ने इसे “एक बहुत दुखद मामला कहा, और इस समय इस समय हमारे विचार इस परिवार के पास जाते हैं।”
उन्होंने कहा कि वह परिवार की स्थिति पर टिप्पणी नहीं कर सके लेकिन सामान्य मामलों में व्यक्तिगत रूप से संभाला है, और अमेरिकी अधिकारी राष्ट्रीय सुरक्षा की रक्षा करते समय संयुक्त राज्य अमेरिका के लिए वैध यात्रा की सुविधा प्रदान करते हैं।

“ये आसान सवाल नहीं हैं,” उन्होंने कहा। “हमें दुनिया भर में बहुत से विदेशी सेवा अधिकारी तैनात किए गए हैं जो इन निर्णयों को दैनिक आधार पर बना रहे हैं, और वे हर समय सही काम करने के लिए बहुत मेहनत कर रहे हैं।”आप्रवासन वकील का अनुमान है कि ट्रम्प के यात्रा प्रतिबंध के तहत वीज़ा आवेदनों के इनकारों को बुलाए जाने वाले हजारों लोगों ने प्रभावित किया है, जिसे यू.एस. सुप्रीम कोर्ट ने जून में 5-4 के फैसले में बरकरार रखा था।

छूट प्रावधान उन लोगों के लिए मामला-दर-मामला छूट देता है जो यू.एस. में प्रवेश दिखा सकते हैं, राष्ट्रीय हित में है, अनावश्यक कठिनाई को रोकने के लिए आवश्यक है और सुरक्षा जोखिम नहीं उठाएगा। लेकिन सैन फ्रांसिस्को में दायर मुकदमे का कहना है कि प्रशासन छूट प्रावधान का सम्मान नहीं कर रहा है। 36 अभियुक्तों में उन लोगों को शामिल किया गया है जिन्होंने पुरानी चिकित्सीय स्थितियों, लंबे समय तक पारिवारिक अलगाव या महत्वपूर्ण व्यावसायिक हितों के बावजूद छूट आवेदन अस्वीकार कर दिया है या रोक दिया है।

एलकर्रा ने कहा, “हमें आशा है कि इस मामले में प्रशासन को यह महसूस हो जाएगा कि छूट प्रक्रिया काम नहीं कर रही है।” “हजारों परिवारों को अलग कर दिया गया है, जिनमें परिवार भी शामिल हैं, जो बीमार हैं और अपने अंतिम घंटों में उन्हें देखने में सक्षम नहीं हैं। मुझे यकीन है कि इस तरह के और मामले हैं। ” छूट के अलावा, सरकार ने स्वािल को एक वीज़ा दिया जो उसे संयुक्त राज्य अमेरिका में अपने पति के साथ रहने और अमेरिकी नागरिकता की ओर बढ़ने की अनुमति देगा ।