युनाइटेड नेशन का बड़ा ऐलान, दुनिया के गरीब मुल्कों पर खर्च किए जायेंगे एक अरब डॉलर!

एक तरफ अमेरिका और रूस जैसे कई देश हथियार खरीदने के लिए ही अरबों करोड़ों रूपए खर्च कर देते है तो वही दूसरी ओर दुनिया में ऐसे भी कई देश है जो अपने नागरिको की आम जरूरतों को भी पूरी नहीं कर पाते है।

इन देशो में लोगों के खाने-पीने के भी लाले पड़े हुए है। लेकिन अब इन देशों के लिए संयुक्त राष्ट्र की ओर से एक बड़ी खुशखबरी सामने आई है।

दरअसल संयुक्त राष्ट्र याने यूनाइटेड नेशंस (UN) ने हाल ही में एक घोषणा की है कि वो गरीब देशो में 19 नई परियोजनाओं के लिए एक अरब डॉलर की राशि मुहैया करवाएगा। संयुक्त राष्ट्र ने अमेरिका के न्यूयोर्क शहर में हाल ही में हुई अपनी हलियाँ बैठक के दौरान यह फैसला लिया है।

वह चार दिवसीय बैठक हरित जलवायु निधि के मुद्दे से जुड़ी थी और संयुक्त राष्ट्र ने विकासशील और गरीब देशों को जलवायु परिवर्तन से निपटने के लिए बतौर मदद यह रकम मुहैया करवाने की घोषणा की है।

इस बैठक के बाद संयुक्त राष्ट्र के अधिकारीयों ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में यह भी कहा है कि वे इन देशो की योजनाओं के लिए अगले साल और धन जुटाने का प्रयास करेंगे क्योंकि जलवायु परिवर्तन आज बहुत बड़ी समस्या बन गया है और इससे निपटने के लिए यह राशि पर्याप्त नहीं होगी और जल्द ही ख़तम भी हो जायेगी।