यूएन चीफ ने ट्रम्प को गोलन हाइट्स पर इजराइली संप्रभुता को मान्यता देने पर निंदा की

अमेरिका को गोलन हाइट्स पर इजराइली संप्रभुता को मान्यता देने पर यूएन चीफ ने ट्रंम की निंदा की है, यह आलोचना अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प द्वारा एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर करने के फैसले के बाद औपचारिक रूप से तेल अवीव की गोलान हाइट्स पर संप्रभुता को मान्यता देने के फैसले के बाद हुई, जिसे इज़राइल ने 1967 के छह-दिवसीय युद्ध के दौरान और औपचारिक रूप से 1981 में रद्द कर दिया था। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने राष्ट्रपति ट्रम्प के गोलान कार्यकारी आदेश की आलोचना की है, अरब नेताओं से कहा है कि “सीरियाई संघर्ष के किसी भी संकल्प को कब्जे वाले गोलन सहित सीरिया की क्षेत्रीय अखंडता की एकता की गारंटी देनी चाहिए।”

ट्यूनीशिया में रविवार को 30 वें अरब लीग शिखर सम्मेलन के उद्घाटन पर बोलते हुए, गुटेरेस ने जोर देकर कहा कि “लाखों सीरियाई लोग विस्थापित और ज़रूरतमंद हैं, और दसियों हज़ार मनमाने ढंग से हिरासत में हैं … हमें एक स्थायी शांति के लिए एक राजनीतिक रास्ता बनाने के लिए काम करते रहना चाहिए।” जिसमें सभी सीरियाई लोगों की सुनवाई की जाती हो, शिकायतें संबोधित की जाती हो, और जरूरतों को पूरा किया जाता हो। ”

अधिकारी के अनुसार, संयुक्त राष्ट्र के नए सीरियाई दूत गेइर ओ पेडरसन ने सुरक्षा परिषद के प्रस्ताव 2254 के अनुसार एक सीरियाई शांति के लिए प्राथमिकताओं की रूपरेखा तैयार की है, जो संघर्ष विराम, संयुक्त राष्ट्र-पर्यवेक्षित चुनाव और सीरियाई के नेतृत्व वाले राजनीतिक समझौते का आह्वान करता है। दिसंबर 2015 में सुरक्षा परिषद द्वारा इस प्रस्ताव को सर्वसम्मति से मंजूरी दी गई थी, और 2017 में अस्ताना शांति वार्ता में सीरियाई संघर्ष के समाधान के कानूनी आधार के रूप में रूस, ईरान और तुर्की द्वारा लागू किया गया था। गुटेरेस की टिप्पणी ने पिछले हफ्ते सीरियाई विदेश मंत्रालय द्वारा औपचारिक अनुरोध का पालन करते हुए महासचिव से “सीरियाई गोलन हाइट्स के इजरायल के कब्जे की समस्या” के बारे में “एक अस्पष्ट आधिकारिक रुख” अपनाने के लिए कहा। दमिश्क ने सुरक्षा परिषद से “प्रभावी उपाय” करने के लिए भी कहा है ताकि इजरायल को अपनी पूर्व -1967 सीमाओं पर वापस जाने के लिए मजबूर किया जा सके।

संयुक्त राष्ट्र प्रमुख की भावना अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को शिखर सम्मेलन में बोलते हुए साझा की गई थी। यूरोपीय संघ की विदेश नीति की प्रमुख फ़ेडेरिका मोगेरिनी ने अमेरिका पर संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों की “अनदेखी” करने का आरोप लगाया, और जोर दिया कि यूरोपीय संघ “गोलान के ऊपर इजरायल की संप्रभुता को मान्यता नहीं देना जारी रखेगा”। इस बीच, सऊदी किंग सलमान ने कहा कि रियाद, गोलान पर सीरिया की संप्रभुता को नकारने वाले किसी भी उपाय को “बिल्कुल खारिज” करता है। अरब लीग ने सर्वसम्मति से अमेरिका के गोलन के कदम की निंदा की।
ट्रम्प ने 25 मार्च को गोलान हाइट्स पर इजरायल की संप्रभुता को औपचारिक रूप से मान्यता देने वाले एक कार्यकारी आदेश पर हस्ताक्षर किए।

1967 के छह दिवसीय युद्ध के दौरान तेल अवीव द्वारा जब्त किए जाने के बाद से रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण पहाड़ी क्षेत्र 1967 से इजरायल के नियंत्रण में है। इज़राइल ने औपचारिक रूप से 1981 में इस क्षेत्र को रद्द कर दिया था, लेकिन संयुक्त राष्ट्र ने निर्णय को “शून्य और शून्य और अंतर्राष्ट्रीय कानूनी प्रभाव के बिना” कहा। दमिश्क ने गोलान को बार-बार सीरिया का अभिन्न अंग कहा है, और कहा है कि क्षेत्र पर सीरियाई संप्रभुता बातचीत के लिए नहीं है।