यूजीसी ने ज़किर मुसा को कहा ‘भारतीय एजेंट’, कश्मीर के लिए इसका क्या मतलब है?

कश्मीर घाटी में आतंकवाद के नतीजों से भरा एक वक्तव्य में, पाकिस्तान के अधिकृत कश्मीर स्थित आतंकवादी संगठन युनाइटेड जिहाद परिषद (यूजेसी) ने पहली बार सार्वजनिक तौर पर कश्मीर में अल कायदा के सम्बद्ध होने वाले जकीर मुसा को एक भारतीय एजेंट बताया है। यूजेसी ने इसे कश्मीरी के खिलाफ कश्मीरी के लिए “एक घातक खेल” तैयार किया था।

यूजेसी के प्रवक्ता सय्यद सदाक़त हुसैन ने बताया कि, “ज़ाकिर मुसा के मुखिया का प्रयोग पिछले कई महीनों से आईएसआईएस और अलकायदा के नाम पर एक नया इखवान (समर्थक सरकारी विद्रोह समूह) बनाया जा रहा है। इस ब्रिगेड के लिए भुगतान किए गए भारतीय एजेंटों की भर्ती की जा रही है. उनकी भारतीय मीडिया प्रशंसा कर रही है और यह दिखाया जा रहा है कि यह एजेंट कश्मीर स्वतंत्रता संग्राम के असली हीरो हैं।

“पिछले कुछ दिनों में, भारतीय प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया गुलमुर्ग मार्ग के माध्यम से घाटी में प्रवेश करने में कामयाब रहे. आतंकवादियों के साथ ज़ाकिर मुसा की बैठक का दावा करते हुए एक मुर्गा और बैल की कहानी को पकाने में व्यस्त है। हम कश्मीर के लोगों से अपील करते हैं कि वे इस तरह की षड्यंत्रों को सचेत करें।”

हुसैन ने यह भी कहा कि भारत “कश्मीर के स्वदेशी आंदोलन को आईएसआईएस और अल-क़ायदा के रूप में पेंट करने के लिए कड़ी मेहनत कर रहा था।”

अंसार गजवत-उल-हिंद के लिए इखवान के लेबल को शामिल करना यूजेसी को बनाने के लिए एक दूरगामी टिप्पणी है। यह गजावत-उल-हिंद की तुलना नौवीं समर्थक सरकारी विद्रोही समूह के साथ करता है, जो कुका पर्रे के नेतृत्व में है, जो अलगाववादी आतंकवादियों की हत्याओं के लिए जिम्मेदार था और मानवाधिकारों के लिए ज्यादा कुख्यात हो गया।

इस प्रकार यूजेसी ने दस्ताने बंद करने और सार्वजनिक रूप से मुसा का सामना करने का निर्णय लिया है। इससे पहले यूजेसी ने इस्लामी राज्य की स्थापना के समान लक्ष्य को समान रूप से इस्लामिक राज्य स्थापित करने का एक समान लक्ष्य पेश करते हुए मूसा के साथ एक आम कारण बनाने की कोशिश की थी, जो कुछ अल कायदा की कथा से जुड़ी हुई थी। हालांकि, घाटी में यूजेसी कमांडरों ने कश्मीर मुद्दे के “कानूनी, भौगोलिक, अंतर्राष्ट्रीय और कूटनीतिक नींव” की मान्यता के साथ इस लक्ष्य को ध्यान में रखते हुए कहा कि उन्होंने बल दिया जब जल्लाद ने अपनी नीतियों और रणनीतियों को तैयार किया था।

यहां तक कि प्रतिद्वंद्वी आतंकवादी संगठनों के स्थानीय कमांडर लश्कर-ए-तैयबा और जैश-ए-मोहम्मद को मुसा की इस्लामवाद की निंदा में रोक दिया गया है, जो हमेशा अल कायदा के कमांडर की विश्वसनीयता पर संदेह करने से रोकता है।

लेकिन मुसा ने इस तरह के समझौते के बारे में प्रतिक्रिया नहीं दी। उनका हालिया ईद संदेश पाकिस्तान की आलोचनात्मक था, 9/11 के बाद कश्मीर आतंकवाद को समर्थन देने के लिए देश को दोषी ठहराया गया था और नई दिल्ली ने नियंत्रण रेखा पर बाड़ लगाने की अनुमति दी थी, जिसमें आतंकवादियों और हथियारों की भरकम जांच की गई थी। यह एक आतंकवादी नेता द्वारा पाकिस्तानी खुले बावजूद मूल आधार और कश्मीर जिहाद के उद्देश्य से असहनीय रूप से बैठे थे जिसका मूल लक्ष्य पाकिस्तान के साथ अलगाववादवादी राजनीति के विलय के साथ हुआ था, जिसकी एक छाया स्वतंत्र राष्ट्र की मांग करती है।

अब, यह देखना दिलचस्प होगा कि मूसा कैसे जवाब देगा। और उनकी प्रतिक्रिया गजट-उल-हिंद और हिजबुल मुजाहिदीन के बीच नए समीकरण को निर्धारित करेगी और संभवत: लश्कर और जैश के साथ भी।

यह भी देखना महत्वपूर्ण होगा कि लोग भारतीय एजंट के रूप में मूसा की ब्रांडिंग पर प्रतिक्रिया क्या करते हैं। जब से वह मई में हिजब के साथ अलग हो गया और बाद में अल कायदा के सम्बद्ध के प्रमुख के रूप में उभरा, मूसा ने युवाओं के वर्गों के बीच कुछ पंथ की खेती की है।

क्या यूजेसी लेबल से कोई फर्क पड़ता है? अब जब मूसा की छवि को विरोधाभासी बनाया गया है? संभावना नहीं है। सोशल मीडिया पर, उनके लेबलिंग की प्रतिक्रियाएं काफी हद तक यूजेसी के लिए महत्वपूर्ण हैं और मूसा को सहानुभूति देती हैं।

कहानी के जवाब में फेसबुक पर एक शाहज़ाद सलीम ने पोस्ट किया, “मूसा हक पर हैं (सही मार्ग) इंशाल्लाह”.

शाहिरी शाहिद ने पोस्ट किया, “जो भी कश्मीर में सही रास्ता ले लेते हैं, उसका विरोध कई लोगों को होगा, इसलिए शांत रहें और # समर्थन # ज़ाकिरमूसा।”

कई अन्य टिप्पणियां हैं जो यूजेसी के लिए अपमानजनक और दुरुपयोग से भरी हैं। एक धारणा यह है कि घाटी के लोग मूसा के वास्तविक विश्वास पर भरोसा करते हैं। और यूजेसी लेबल से उनकी छवि को कोई नुकसान नहीं पहुंचाते, यह उसे शिकार में बदल रहा है।

यह यूजेसी और लश्कर और जैश जैसी संबद्ध संगठनों का सामना कर सकता है, जो एक गंभीर वैचारिक चुनौती है। इससे भी अधिक, यदि मूसा अपने विरोधी-पाकिस्तान के बयानों के साथ जारी रहता है और अलकायदा के पद्म-इस्लामी एजेंडे के साथ कश्मीर आंदोलन के साथ संबंध रखता है, तो कुछ भी जो अलगाववादी संघर्ष में पाकिस्तान के दांव को बाधित करता है।

एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने कहा, “हम स्थिति देख रहे हैं। हमारा लक्ष्य राज्य में आतंकवाद का अंत देखना है। और हम अपने संचालन के साथ आगे बढ़ेंगे।”

– रियाज़ वाणी

सौजन्य: कैच न्यूज़