यूपी: आवारा गायों से परेशान हैं किसान, फसल को कर रहे हैं बर्बाद!

काऊ स्मगलिंग के नाम पर कहीं भी कभी भी हो रहे हमलों से लोगों में दहशत का माहौल है। उत्तर प्रदेश में कई जगहों पर खुले में घूम रही गायें खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचा रही हैं।

लेकिन किसान उसके खिलाफ कुछ भी कर पाने की स्थिति में नहीं हैं और भीषण ठंड में खेत में आवारा गायों से अपने फसल को बचाने की जद्दोजहद कर रहे हैं। किसानों का कहना है कि इस संबंध में शिकायत के बाद भी प्रशासन की ओर से कुछ नहीं किया जा रहा।

केंद्र में मोदी सरकार के आने के बाद से गायों की रक्षा का मामला बेहद संजीदा हो गया है। हाल के दिनों में गाय से जुड़ी कई हिंसात्मक गतिविधियां ने किसानों को डरा दिया है। किसान आवारा गायों के खिलाफ कुछ भी कर पाने की स्थिति में नहीं हैं।

यूपी के बुलंदशहर, मुजफ्फरनगर और अलीगढ़ समेत कई जिलों के किसान गायों के फसल बर्बाद करने से बेहद परेशानी में हैं और किसान उन्हें पास के स्कूल में बंद करने को मजबूर हो रहे हैं।

बुलंदशहर में आवारा पशुओं के फसल बर्बाद करने से किसान बेहद परेशान हैं। किसान सर्द रात में खेत के पास पशुओं से अपनी फसल बचाने के लिए रातभर जागने को मजबूर हैं। एक किसान ने एएनआई से कहा कि हमारी फसल लगातार बर्बाद हो रही है, हम बहुत चिंतित हैं।

साभार- ‘आज तक’