यूपी के मेरठ में दो समुदाय में सांप्रदायिक संघर्ष, तनाव, पुलिसफोर्स तैनात

उत्तर प्रदेश के मेरठ शहर में सोमवार शाम को दो समुदाय के लोगों में खूनी संघर्ष हो गया। इस दौरान जमकर पथराव हुआ और धारदार हथियार भी चले। इससे शहर में सांप्रदायिक तनाव की स्थिति पैदा हो गई है। जानिए पूरा मामला।

कोतवाली के मोरीपाड़ा में सोमवार शाम रास्ते से स्कूटी हटाने को लेकर दो समुदाय के लोगों में खूनी संघर्ष के बाद सांप्रदायिक तनाव पैदा हो गया। संघर्ष में एक ही परिवार के चार लोग घायल हो गए। भाजपाइयों ने आरोपियों की गिरफ्तारी की मांग को लेकर कोतवाली थाने में हंगामा काटा।

सीओ कोतवाली दिनेश शुक्ला के मुताबिक मोरीपाड़ा कोतवाली निवासी राहुल, शिवम व राजन पुत्र राकेश शुक्ला परिवार के साथ दो कारों से वृंदावन से शाम चार बजे लौटे थे। मोरीपाड़ा स्थित कृष्णा कॉलोनी में रास्ते में सलमान की स्कूटी खड़ी थी। राहुल ने स्कूटी हटाने की बात कही। आरोप है कि सलमान व उसके भाई फैजान, रिहान समेत पांच लोग पहुंचे। कहासुनी पर राकेश कार से उतरे तो सलमान और उसके भाइयों ने उनके साथ हाथापाई कर दी।

पिता से हाथापाई होते देखकर तीनों बेटे भी कार से उतर आए। आरोप कि सलमान ने फोन करके कई युवकों को बुला लिया। आरोपियों ने तीनों भाइयों और उनके पिता पर धारदार हथियार से हमला बोल दिया। चीख पुकार सुनकर जमा हुए आसपास के लोगों ने हमलावरों पर पथराव किया, जिस पर हमलावर धमकी देकर भाग निकले। सूचना पर भाजपा नेता कमलदत्त शर्मा कार्यकर्ताओं के साथ पहुंचे और कोतवाली थाने में हंगामा कर हमलावरों को गिरफ्तार करने की मांग की।

दुकान से बुलाए कर्मचारी
पुलिस ने बताया कि कृष्णा कॉलोनी स्थित कांप्लेक्स में सलमान और उसके भाइयों की दुकानें है। कहासुनी होते ही दुकानों से उनके कर्मचारी औजारों को लेकर पहुंच गए। आरोप है कि कर्मचारियों ने उन्हीं औजारों से तीनों भाइयों पर हमला बोला। तीनों भाइयों को घायल करने के बाद हमलावर भाग गए।

शांति चाहते हो तो हमलावर पकड़ो 
हमलावरों की गिरफ्तारी न होने पर भाजपा नेता कमलदत्त शर्मा की पुलिस से तीखी झड़प हो गई। भाजपा नेता ने कहा कि शांति चाहते हो तो तीनों मुख्य आरोपी भाइयों को गिरफ्तार लो। पुलिस ने तुरंत दबिश दी। आरोपियों के खिलाफ केस दर्ज कर लिया। पुलिस ने आरोपियों के परिवार के एक सदस्य को हिरासत में लिया है। आरोपी परिवार समेत फरार हो गए।

दूसरे पक्ष से पहुंचे बदर अली 
मामला दो समुदाय से जुड़ने पर दूसरे समुदाय के पक्ष से युवा सेवा समिति अध्यक्ष बदर अली कार्यकर्ताओं के साथ कोतवाली थाने पहुंचे। बदर अली ने भी दूसरे पक्ष के खिलाफ तहरीर दिलवायी। एकतरफा कार्रवाई करने का पुलिस पर आरोप लगाया। पुलिस ने मामले की जांच के बाद रिपोर्ट दर्ज कराने की बात कही है।

स्थिति सामान्य है
एसएसपी राजेश कुमार पांडेय के मुताबिक  दो समुदाय के लोगों में मारपीट हुई थी। स्थिति सामान्य है। एहतियात के तौर पर पुलिस तैनात कर दी। पुलिस को दोनों पक्षों ने तहरीर दी है। एक पक्ष का मुकदमा दर्ज कराया गया है।