यूपी: गुंडागर्दी की हद, गौरक्षकों ने किया पुलिस की गाड़ी पर हमला!

उत्तर प्रदेश में योगी सरकार के राज में गौरक्षकों की गुंडागर्दी का चरम पर है। आलम ये है कि अब वे प्रशासन को भी नहीं छोड़ रहे हैं। इसका एक उदहारण अलीगढ़ में देखने को मिला है। यहां गौरक्षकों ने प्रशासन पर भी गौरक्षा के नाम पर हमला कर दिया है।

यहां के एसएसपी के अनुसार, प्रशासन की एक गाड़ी कुछ गायों को लेकर गौशाला जा रही थी। इसी दौरान किसी ने वाट्सएप पर यह अफवाह उड़ा दी कि इन गायों को बूचड़खाने में ले जाया जा रहा है।

इस दौरान गौरक्षकों ने प्रशासन पर हमला बोल दिया, यही नहीं उन्होंने प्रशासन की गाड़ी में तोड़फोड़ भी कर दी। एसएसपी ने बताया है कि इस सम्बन्ध में दो मुक़दमे दर्ज किए गए हैं, साथ ही चार लोगों को गिरफ्तार भी किया गया है।

प्रशासन पर हमला करने से जुड़ा यह पूरा मामला अलीगढ़ के गोराई इलाके से सम्बंधित है। गोराई में एक सरकारी स्कूल में क्षेत्र के लोगों ने लगभग 800 गायों को बंद कर रखा था। यहां के किसानों का आरोप है कि गायें उनकी फसलों को बर्बाद कर रही थीं।

किसानों का यह भी कहना है कि इन गायों के लिए सरकार से गौशाला निर्माण कराने की मांग की गई थी, लेकिन उनकी मांग सुनी नहीं गई है। ऐसे में उन्हें मजबूरन इन गायों को सरकारी स्कूल में बंद करना पड़ा ताकि फसलों को नुकसान से बचाया जा सके।

लोगों में बढ़ते आक्रोश को देख प्रशासन हरकत में आ गया था। प्रशासन की एक टीम गोराई के सरकारी स्कूल में बंद की गई गायों को गौशाला में ले जाने के लिए यहाँ पहुंची थी, और इसी टीम पर क्षेत्र के लोगों ने हमला बोल दिया। यहां के डीएम ने भी कहा है कि ग्रामीणों ने गायों को लेकर उनसे शिकायत की थी, कि गायों से उनकी फसलों को नुकसान पहुँचता है।

साभार- ‘न्यूज़ ट्रैक’