यूपी चुनाव प्रचार में मुलायम सिंह यादव की उपेक्षा

लखनऊ: उत्तर प्रदेश में चुनाव प्रचार चरम पर है लेकिन समाजवादी पार्टी प्रमुख मुलायम सिंह यादव ने अब तक केवल दो चुनावी सभाओं को संबोधित किया ‘हालांकि 2012 विधानसभा चुनाव में 300 से अधिक रैलियों को संबोधित किया था। राष्ट्रीय स्तर के नेताओं से लेकर राज्य और स्थानीय नेताओं चुनाव में अपनी सारी ऊर्जा झोंक रहे हैं लेकिन इन हालात में भी मुलायम सिंह यादव ने अपने घर में रहने को प्राथमिकता दी।

77 वर्षीय सपा प्रमुख ने अपनी छोटी बहू अपर्णा यादव लिए अभियान चलाया जो लखनऊ कंटोनमेंट सपा टिकट पर चुनाव लड़ रही है। इसके अलावा उन्होंने अपने भाई शिवपाल यादव के लिए भी अभियान चलाया और एक चुनावी रैली में भाग लिया। वह पार्टी के शक्तिशाली गढ़ समझे जाने वाले विधानसभा क्षेत्र जसवंत नगर से चुनाव लड़ रहे हैं। उत्तर प्रदेश में मतदान 7 के जुमला 5 चरण पूरे हो चुके हैं।

मुलायम सिंह यादव के राजनीतिक प्रतिद्वंद्वी कह रहे हैं कि राज्य की 403 विधानसभा सीटों में मुलायम सिंह का प्रभाव अब केवल दो हलकों तक ही रह गया है। 2014 लोकसभा चुनाव में उन्होंने 18 रैलियों को संबोधित किया था और इस समय स्वास्थ्य का बहाना पेश किया गया था।

वरिष्ठ भाजपा नेता हृदय नारायण दीक्षित ने कहा कि जब मुलायम सिंह यादव को पार्टी का प्रमुख नियुक्त किया उसी समय उनके विकल्प भी स्वतः समाप्त हो गए। इसके बावजूद उन्हें दो विधानसभा क्षेत्रों में चुनावी अभियान चलाने का मौका मिला और इसके लिए उन्हें खुद को भाग्यशाली समझना चाहिए।

दीक्षित ने कहा कि समाजवादी पार्टी और बहुजन समाज पार्टी एक ही व्यक्ति द्वारा चलाई जाने वाली पार्टियां हैं यहाँ एक और अवसर प्रदान नहीं हो सकता। जहां तक ​​समाजवादी पार्टी का संबंध है पहले मुलायम सिंह यादव केंद्र व्यक्ति थे और अब उनके बेटे अखिलेश की बारी है।

बसपा का भी इसी तरह का एकमात्र व्यक्ति शामिल पार्टी है। कांग्रेस भी जो गांधी के समय तक कई व्यक्तियों में शामिल संगठन समझी जाती थी क्रमिक एकमात्र व्यक्ति आधारित पार्टी बन चुकी है। उन्होंने कहा कि भाजपा कई व्यक्तियों पर आधारित पार्टी है जहां विभिन्न विभाग जीवन से संबंधित नेता चुनाव में भाग ले रहे हैं।

समाजवादी नेता रघुनंदन सिंह का मान‌ना है कि मुलायम सिंह यादव अब असहाय और साथ ही साथ निराश हो चुके हैं। उन्होंने कहा कि समाजवादी पार्टी कार्यकर्ता ही नहीं बल्कि अन्य दलों के लोगों को भी उनकी चिंता है। लोकदल अध्यक्ष सुनील सिंह ने कहा कि यह बेहद दुखद पहलू है कि जिस पार्टी के आधार मुलायम सिंह ने रखी आज वही पार्टी उनके आशीर्वाद से वंचित हो गई।