यूपी चुनाव में महागठबंधन लगभग तय , आरएलडी को 20, कांग्रेस को 89 सीटें

नई दिल्ली। यूपी विधानसभा चुनाव के लिए समाजवादी पार्टी, कांग्रेस और राष्ट्रीय लोकदल के बीच गठबंधन का फॉर्मूला लगभग तय हो गया है।

न्यूज़ नेटवर्क समूह प्रदेश 18 ने सूत्रों के हवाले से खबर दी है कि 89 सीटों पर कांग्रेस चुनाव लड़ेगी और 14 ऐसी सीटें होंगी जिन पर सपा के लोग कांग्रेस के चुनाव चिन्ह पर चुनाव लड़ेंगे। इस फार्मूले के तहत 20 सीटें आरएलडी को दी गई हैं। हालांकि आरएलडी 30 सीटें मांग रही थी।

Facebook पे हमारे पेज को लाइक करने के लिए क्लिक करिये

गौरतलब है कि चुनाव आयोग ने सोमवार को ‘साइकिल’ चुनाव चिन्ह को लेकर छिड़े विवाद को निपटाते हुए फैसला अखिलेश के पक्ष में दिया था। इसके बाद अखिलेश समर्थक राम गोपाल ने कांग्रेस से गठबंधन होने को लेकर उम्मीद जताई थी।

समाजवादी पार्टी और कांग्रेस में गठबंधन की बातें लंबे समय से चल रही थी, लेकिन पार्टी में मचे सियासी घमासान के कारण ऐसा नहीं हो पा रहा था। दरअसल, सीएम अखिलेश यादव तो कांग्रेस के साथ गठबंधन करने में दिलचस्पी दिखा रहे थे लेकिन उनके पिता मुलायम सिंह यादव इसके खिलाफ थे। वहीं, गठबंधन में दूसरी बाधा सीटों को लेकर थी, जो अब सुलझती नजर आ रही है।

गौरतलब है कि यूपी में 403 विधानसभा सीटों के लिए चुनाव होने हैं। यह चुनाव सात चरणों में होंगे। पहले चरण के चुनाव के लिए आज नामांकन प्रक्रिया शुरू हो रहा है, जबकि पहले चरण के चुनाव 11 फरवरी को होंगे। उत्तर प्रदेश में चुनावी मेला आज से शुरू हो गया। आज चुनाव के पहले चरण के लिए नामांकन जमा करने की प्रक्रिया शुरू हो रहा है।