यूपी राजभवन और सीएम आवास से 500 मीटर दूर हत्या-लूट की वारदात, मचा हड़कंप

जिस कानून और व्यवस्था को लेकर योगी सरकार अपनी पीठ थपथपाती नहीं थकती, वही कानून व्यवस्था सोमवार शाम उस समय तार-तार होती नजर आई जब राज भवन के नजदीक कैश वैन में पैसा ले जा रहे एक शख्स को सरेआम अपराधियों ने गोली मार दी. हत्या के बाद बदमाश पैसे की थैली लूटकर चलते बने. लखनऊ के सबसे पॉश इलाके राजभवन और विधानसभा के पास हुई सरेआम हत्या और लूट ने योगी सरकार की नींद उड़ा दी है.

लूट और मर्डर का सनसनीखेज वाकया तब हुआ जब एक बाइक सवार ने दिनदहाड़े बैंक के सामने खड़ी कैश वैन मैं बैठे गार्ड  को गोली मारकर हत्या कर दी. साथ ही गार्ड के साथ मौजूद कस्टोडियन पर भी गोली चला दी और नोटों से भरा बैग लेकर फरार हो गया. बैग में लगभग 6 लाख 30 हजार रूपए मौजूद थे. मौके पर पहुंची भीड़ और पुलिस ने दोनों को अस्पताल पहुंचाया जहां गार्ड की मौत हो गई. घटना इतने वीवीआईपी एरिया में हुई जहां एक तरफ राजभवन और लगभग 500 मीटर की दूरी पर मुख्यमंत्री का आवास मौजूद था. मौके पर पहुंची पुलिस CCTV फुटेज की मदद से आरोपी को तलाश कर रही है.

कैश वैन का दरवाजा खटखटाकर मारी गोली

जानकारी के मुताबिक  लखनऊ के सबसे वीवीआईपी रोड राजभवन  के पास एक्सिस बैंक के सामने सर्विस लेन में एसआईपीएल कम्पनी की कैश वैन खड़ी थी. कैश वैन के अन्दर सुरक्षा गार्ड इन्द्र मोहन कैश का बैग हाथ में लेकर बैठे थे. तभी मोटर साइकिल सवार एक बदमाश आया और उसने कैश वैन के दरवाज़े के शीशे पर दस्तक दी और गेट खोलने को कहा तो इन्द्र मोहन ने शीशा खोला. तभी बदमाश ने इन्द्र मोहन को गोली मार दी और उनके हाथ से कैश बैग छीन लिया. गोली की आवाज सुनकर पास में खड़ा कस्टोडियन उमेश वहां पहुंचा तो बदमाश ने उसके भी पैर पर गोली मार दी और कैश का बैग लूटकर फरार हो गया.

गोली की आवाज़ सुनकर कुछ लोग जमा हुए तो दो लोगों को लहूलुहान पड़ा देख पुलिस को सूचना दी गई. पुलिस ने दोनों घायलों को अस्पताल पहुंचाया जहां गार्ड इन्द्र मोहन को मृत घोषित कर दिया गया, जबकि उमेश का इलाज चल रहा है. घटना के बाद कैश वैन के चालक राम सेवक से पुलिस घटना के संबंध में पूछताछ कर रही है.

इस वारदात के बाद यूपी पुलिस के होश उड़ गए, क्योंकि यह घटना उत्तर प्रदेश के सबसे सुरक्षित माने जाने वाले इलाके में हुई थी. पुलिस के हाथ-पांव फूलने का अंदाजा इसी से लगाइए कि इस घटना के तुरंत बाद डीजीपी भी मौका-ए-वारदात पर पहुंचे और खुद जांच का जिम्मा संभाला.
मुख्यमंत्री आवास और विधानसभा के बीच हुई लूट और हत्या की वारदात

जिस जगह पर बेखौफ बदमाश द्वारा हत्या और लूट की सनसनीखेज़ वारदात को अन्जाम दिया गया, उस जगह से कुछ ही दूरी पर कानून मंत्री बृजेश पाठक का बंगला भी है. इसके अलावा घटना स्थल ऐसी जगह पर है जहां से दिन भर वीवीआईपी मूवमेन्ट होता रहता रहता है. इसके अलावा घटना स्थल से अगर देखा जाए तो मुख्यमंत्री आवास विधानसभा की दूरी भी दो-दो सौ मीटर के दायरे में ही है. घटना स्थल का राज भवन के पास होना ही पुलिस की मुस्तैदी पर सवालिया निशान लगाता है.

अखिलेश ने लूट और हत्या की वारदात पर ट्वीट कर कसा तंज

अखिलेश यादव ने ट्वीट कर कर यूपी सरकार को निशाने पर लेते हुए कहा कि राज्यपाल और मुख्यमंत्री की नाक के नीचे हत्या और लूट की वारदात हो गई और अब देखते हैं कि एनकाउंटर वाली सरकार क्या बताती है. पिछले दिनों लखनऊ में SSP का तबादला इसलिए कर दिया गया क्योंकि शहर में कुछ अपराध हो गए थे, लेकिन इस बड़ी वारदात के बाद देखना यह है कि योगी आदित्यनाथ किस तरह का एक्शन लेते हैं.