यौन उत्पीड़न का पर्दाफाश करने के लिए अब अरब महिलाएं सोशल मीडिया का कर रही हैं इस्तेमाल

लंदन: गाड़ी की गति धीमी होती है और ड्राईवर गाडी को साइड कर अम्मान के एक व्यस्त सड़क पर खडी एक औरत को गन्दी नज़रों से देखने लगता है।

बालाद, अम्मान का एक शहर, जहाँ सेक्सुअल हरास्स्मेंट एक आकर्षण सा है और यहां महिलाओं को अक्सर लैंगिक दिखने और फालतू के कमेंट्स किये जाते हैं या यहां तक कि सड़क के पीछे भी यही काम होता है। उत्पीडन ग्रोपींग, इन्देसेंट एक्सपोज़र या गलत इरादों के रूप में भी हो सकता है।

अब जॉर्डन और अन्य जगहों पर कुछ महिलाओं ने सोशल मीडिया पर इन घटनाओं के विवरण पोस्ट करके हमलावरों का पर्दाफाश करने और मर्दों के समाज में यौन उत्पीड़न की सामान्य धारणाओं को चुनौती देने के मामलों को अपने हाथ में ले लिया है।

मिडिल ईस्ट में जहां पीड़ित महिलाएँ शर्मिंदा होने के डर से अपराधियों की रिपोर्ट करने से डरती हैं, यौन उत्पीड़न रोजमर्रा की जिंदगी का एक अटूट हिस्सा बन चुका है।

जॉर्डन स्थित मानव अधिकारों के वकील फराह मेस्मर ने कहा, “यौन उत्पीड़न के प्रभाव घटना से कहीं ज्यादा दूर हैं। यह कई महिलाओं के दैनिक दिनचर्या को प्रभावित करता है और उन्हें परेशान करने से बचने के लिए सामान्य गतिविधियों को चलाने में बाधा उत्पन्न करता है।”
मिस्र में, जहां 2013 में संयुक्त राष्ट्र सर्वेक्षण के मुताबिक 99 प्रतिशत महिलाओं ने यौन उत्पीड़न का अनुभव किया है, वहीँ महिला आबादी उस ही से वापस लड़ रही है।

एला सोलिमान, हेरसमैप के संचार प्रबंधक, जो एक एनजीओ चलती हैं, ने कहा, “यह यौन उत्पीड़न के बारे में बात करने के लिए निषिद्ध था। यहां तक कि मीडिया इसे झुमके के रूप में बताएंगे। अब, लोग बात करना शुरू कर रहे हैं।”

हर्रेसमैप 2010 में शुरू किया गया था और मिस्र में यौन उत्पीड़न की सामाजिक स्वीकार्यता को समाप्त करने का लक्ष्य बनाया, हार्समैप ने इस मुद्दे के आसपास जागरूकता बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है।

सोलिमान ने कहा, “शुरूआत में इनकार किया गया था कि ऐसा हो रहा था, इसलिए नक्शा प्रूफ प्रदान कर कार्यवाई की गई।

तब से, हजारों ने मंच के जरिए गुमनाम रूप से अपने कार्यों की विस्तृत जानकारी दी है, जिसका उद्देश्य छेड़छाड़ की सामाजिक सहिष्णुता को रोकने के लिए और चुप रहने के बजाए दहेजियों को हस्तक्षेप करने के लिए प्रोत्साहित करना है।

“हमने देखा है कि एक छोटे से हस्तक्षेप, यहां तक कि समय पूछने पर भी, परेशानियों का ध्यान हटाने और पीड़ित को दूर करने के लिए एक रास्ता दे सकता है।”

पिछले साल, एक वीडियो में एक महिला छात्रा को पुरुषों ने परेशान किया था जबकि काहिरा विश्वविद्यालय के परिसर में इस घटना को फेसबुक और यूट्यूब पर अपलोड किए जाने के बाद, ये वायरल हो गया।

तब से, पूरे क्षेत्र के देशों में बढ़ती संख्या में महिलाओं ने अपनी कहानियों को साझा करने के लिए ऑनलाइन क्षेत्र का सहारा लेना शुरू कर दिया है।

अगस्त में, मोरक्को में एक जवान महिला को छेड़ने वाले पुरुषों के एक समूह को दिखाते हुए एक वीडियो में एक लोकप्रिय स्थानीय समाचार साइट Ladepeche.ma का यह कहना था कि उत्पीड़न “एक राष्ट्रीय खेल” बन गया है।

इस महीने की शुरुआत में मिस्र में एक लड़की ने फेसबुक पर तस्वीर साझा की, जब एक आदमी ने उसे बस में पीछे से टच करने की कोशिश की।

उसने लिखा, “सबसे पहले जो चीज़ मैंने की वो उसकी इस हरकत का फोटो लेना था, ताकि वह यह न कह सके की उसने कुछ किया ही नहीं है, मुझे पता था की मैं उस पर कैसे रियेक्ट करुँगी।”

“मैंने कोई तंग कपडे नहीं पहने हुए थे और मेरा चेहरा मुश्किल से दिख रहा था, जो कुछ भी हुआ उसे सही ठहराने के लिए बस बहाने ही चाहिए।”

मेस्मर ने कहा, इससे पहले, महिलाओं ने इन कहानियों को शर्मिंदा होने के डर से ऑनलाइन साझा नहीं किया था। “हालांकि, अब महिलाओं को नारीवादी सोशल मीडिया आंदोलनों द्वारा सशक्त किया गया है जैसे ‘एक उत्पीड़न का पर्दाफाश’, जो ऑनलाइन यौन उत्पीड़न के चित्र या स्क्रीनशॉट साझा करता है।”

इन पदों पर प्रतिक्रियाएं आम तौर पर सहानुभूति और प्रोत्साहन से मौखिक दुरुपयोग और सीधे पीड़ित-दोष देने के लिए प्रेरित करती हैं।
सोलिमान ने कहा, “लोग जानना चाहते हैं कि उस समय वह क्या पहने थी, उसे चाहते थे कि उसे (परेशान किया जाए), या पूछें कि वह रात में क्यों बाहर थी।” “यह अभी भी एक बहुत बड़ी चुनौती है।”

एक वकील और महिला अधिकार कार्यकर्ता लुबना डैनी, जिन्होंने जॉर्डन में कई महिला अधिकारों के एनजीओ की सह-स्थापना की है, ने कहा कि यह युवाओं के बीच लिंगों के बीच अलग होने के लिए उकसाता है।

“जब वे किशोर बनते हैं तो बातचीत को रोकने में आसान नहीं है – फिर ये यौन उत्पीड़न के रूप में आ जाएगा। ऐसा नहीं है कि वे तंग कपड़े पहने हुए हैं या कुछ और।”

पिछले दो से तीन सालों में सोशल मीडिया पर इस कंटेंट में वृद्धि हुई है।