राजनाथ सिंह ने ईद पर कश्मीर यात्रा की बनाई योजना, सीजफायर बढ़ाने पर होगा फैसला!

श्रीनगर: केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह 28 जून को शुरू होने वाले अमरनाथ यात्रा के लिए व्यवस्था का भंडार लेने के अलावा, एकतरफा युद्धविराम के विस्तार पर निर्णय लेने के लिए सुरक्षा समीक्षा के लिए ईद से पहले जम्मू-कश्मीर यात्रा करने की संभावना है।

यह यात्रा भी महत्वपूर्ण मानी जाती है क्योंकि सिंह ने हाल ही में कहा था कि सरकार हुर्रियत और पाकिस्तान के साथ बातचीत के लिए खुली थी, जिसके लिए हुर्रियत नेताओं ने पहल पर अधिक स्पष्टता मांगकर जवाब दिया था।

जम्मू-कश्मीर के सरकारी अधिकारियों ने कहा कि वे उम्मीद करते हैं कि सिंह दो दिन के लिए 10 जून के आसपास पहुंचेंगे और जमीन की स्थिति का आकलन करने के लिए सेना, पुलिस, अर्धसैनिक बलों और सरकारी कार्यकर्ताओं के अधिकारियों के साथ विस्तृत समीक्षा बैठकें करेंगे।

गृह मंत्री विशेष रूप से जम्मू में सीमावर्ती इलाकों की स्थिति पर विचार-विमर्श करेंगे, क्योंकि भारत और पाकिस्तान दोनों के सैन्य संचालन महानिदेशक 2003 के युद्धविराम समझौते का सम्मान करने और सीमाओं पर गोलीबारी रोकने पर सहमत हुए हैं।

पिछले तीन हफ्तों में, 10 नागरिकों और दो बीएसएफ कर्मियों समेत 12 लोग मारे गए थे, स्कोर घायल हो गए थे और आग के भारी आदान-प्रदान के कारण आगे के क्षेत्रों के 50,000 से अधिक निवासियों को माइग्रेट करना पड़ा था।